पोस्ट ऑफिस भर्ती : डाक विभाग में 16800 से अधिक डाकिया और अन्य पदों पर नौकरी, जानें क्या है आवेदन प्रक्रिया

दसवीं, बारहवीं या स्नातक डिग्रीधारक उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खबर है। भारतीय डाक विभाग की ओर नोटिफिकेशन (Notification) जारी कर बंपर पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) प्रक्रिया कल यानी 10 नवंबर 2023 से शुरू हो रही है।

योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 9 दिसंबर 2023 तय की गयी है। अभ्यर्थी आवेदन से पहले एक बार आवश्यक योग्यता (Ability) अवश्य चेक कर लें। 15000 (Coming Soon)

भर्ती विवरण (Vacancy Details) -

भारतीय डाक की ओर से यह भर्ती कुल 1899 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है। भर्ती विभिन्न पदों पर निकाली गयी है जिसका विवरण निम्नलिखित है-

पोस्टल असिस्टेंट: 598 पद

शॉर्टिंग असिस्टेंट: 143 पद

पोस्टमैन: 585 पद

मेल गार्ड: 3 पद

मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS): 570

क्या है योग्यता (What Is Qualification) -

इस भर्ती में आवेदन के लिए अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यता तय की गयी है। भर्ती के लिए योग्यता पदानुसार 10वीं/ 12वीं/ स्नातक किया हो। इसके अलावा कुछ पदों के लिए कंप्यूटर ज्ञान (Computer Knowledge) भी आवश्यक है।

इसके अलावा इन पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु पदानुसार 25/ 27 वर्ष तय की गयी हो। ऊपरी आयु सीमा (Age Limite) में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन (Official Notification) अवश्य पढ़ लें।

आवेदन प्रॉसेस (Application Process) -

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार केवल ऑनलाइन माध्यम से 10 नवंबर से 9 दिसंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के साथ ही निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। जनरल, ओबीसी कैंडिडेट्स (Candidates) के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये निर्धारित किया गया है। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी (PWD), ईडब्ल्यूएस एवं महिला उम्मीदवारों के लिए शुल्क तय नहीं किया गया है। इस श्रेणी के उम्मीदवार निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT