शिक्षक विभाग भर्ती : शिक्षक विभाग में 7000 विभिन्न पदों पर निकली बंपर भर्ती जानिए कैसे करें आवेदन

 
सरकारी टीचर बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। एजुकेशन डिपार्टमेंट चंडीगढ़ एडमिनिस्ट्रेशन (Administration) की ओर से लेक्चरर (PGT) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी भर्ती की घोषणा की गयी है। विभाग की और से जारी नोटिफिकेशन (Notofication) के अनुसार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 25 अक्टूबर 2023 से शुरू कर दी जाएगी। योग्य एवं पात्र उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि 16 नवंबर 2023 तक फॉर्म भर सकते हैं। इस भर्ती में शामिल होने से पहले अभ्यर्थी तय की गयी पात्रता की जांच अवश्य कर लें उसके बाद ही ऑनलाइन फॉर्म (Online Form) भरें। 6000 (Coming Soon)

क्या है योग्यता (What Is Qualification) -

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों ने संबंधित क्षेत्र में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री के साथ 45 प्रतिशत अंकों के साथ बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) किया हो। या एमए इन फिजिकल एजुकेशन (Physical Education)  के साथ बीएड किया हो। अथवा उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से एमपीएड 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो।

आयु सीमा (Age Limite) -

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग (Reserved Category) से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जनवरी 2023 के अनुसार की जाएगी। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल  (Official) अधिसूचना अवश्य पढ़ लें।

चयन प्रक्रिया (Selection Process) -

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा से होकर गुजरना होगा। रिटेन टेस्ट में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट (Shortlist) करके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (Documents Verification) के लिए बुलाया जायेगा। अंत में उम्मीदवारों की फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम अंतिम लिस्ट में दर्ज होगा उनको रिक्त पदों पर तैनात किया जाएगा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT