IGNOU RECRUITMENT : सरकारी विभाग में 13000 से अधिक क्लर्क लेवल पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानिए कैसे करना है आवेदन

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी की ओर से स्टेनोग्राफर एवं जूनियर असिस्टेंट कम टाइपिस्ट के पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं वे तुरंत ही Central Universities Recruitment की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाकर या इस पेज (Page) पर दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म (Online Form) भरने की अंतिम तिथि 21 दिसंबर 2023 तय की गयी है। 13000 (Coming Soon)

क्या है योग्यता (What is the Qualification) -

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10+2 उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही कंप्यूटर (Conputer) पर अंग्रेजी में 40 शब्द प्रति मिनट एवं हिंदी में 35 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग स्पीड हो। स्टेनोग्राफर (Stenographer) पदों के लिए शॉर्टहैंड (Short Head) 80 शब्द प्रति मिनट होना आवश्यक है।

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। स्टेनोग्राफर पदों पर आवेदन के लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष एवं जूनियर असिस्टेंट (Junior Assistant) कम टाइपिस्ट (JAT) पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा (Age Limt) में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

कैसे करें आवेदन (How to Apply) -

इस भर्ती में आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर CUREC 2023-24 Registration  पर क्लिक करें। नए पेज पर पहले रजिस्ट्रेशन (Registration) करने के बाद ऑनलाइन फॉर्म भरें और अंत में निर्धारित शुल्क जमा करें। आवेदन शुल्क (Application Fees) सामान्य, ओबीसी एवं श्रेणी के लिए 1000 रुपये एवं एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 600 रुपये तय किया गया है। पीडब्ल्यूबीडी वर्ग के उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT