Indian Railway Recruitment : रेलवे में निकली 3010 विभिन्न पदों पर निकली बंपर भर्ती 10वीं 12वीं पास करें जल्द आवेदन

पश्चिम मध्य रेलवे अपरेंटिस पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती करेगा। योग्य उम्मीदवार wcr. Indianrailways.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

पश्चिम मध्य रेलवे, WCR ने अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार डब्ल्यूसीआर की आधिकारिक वेबसाइट wcr. Indianrailways.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अभियान संगठन में 3015 पदों को भरेगा।

पंजीकरण प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी और 14 जनवरी 2024 को समाप्त होगी। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण के लिए नीचे पढ़ें।

रिक्ति विवरण (Vacancy Details) -

जेबीपी डिवीजन: 1164 पद

बीपीएल श्रेणी: 603 पद

कोटा डिविजन: 853 पद

सीआरडब्ल्यूएस बीपीएल: 170 पद

डब्ल्यूआरएस कोटा: 196 पद

मुख्यालय/जेबीपी: 29 पद

पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria) -

उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10+2 परीक्षा प्रणाली के तहत) उत्तीर्ण होना चाहिए और उसके पास एनसीवीटी/एससीवीटी द्वारा जारी अधिसूचित ट्रेड में राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र भी होना चाहिए। उम्मीदवार की आयु सीमा 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया (Selection Process) -

चयन अधिसूचना के तहत आवेदन करने वाले सभी पात्र उम्मीदवारों के संबंध में तैयार की गई मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। मेरिट सूची 10वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10+2 परीक्षा प्रणाली के तहत) और आईटीआई/ट्रेडमार्क में प्राप्त औसत अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

आवेदन शुल्क (Application Fees) -

सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹136/- है और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹36/- है। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार डब्ल्यूसीआर की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT