Virat Kohli : विराट कोहली ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड खुश हुए क्रिकेट प्रेमी, जानिए क्या है पूरी खबर


भारत अपनी "अंतिम सीमा" पर विजय पाने की उच्च उम्मीदों के साथ दक्षिण अफ्रीका पहुंचा था, लेकिन रोहित शर्मा की टीम ने हाल की स्मृति में टेस्ट मैच में अपने सबसे खराब प्रदर्शन में से एक का प्रदर्शन किया। बॉक्सिंग डे टेस्ट केवल 3 दिनों में समाप्त होने से दक्षिण अफ्रीका ने भारत को एक पारी और 32 रनों से हरा दिया।

विराट कोहली ने तीसरी पारी में 76 रनों की मजबूत पारी खेलकर किला कायम रखा, लेकिन बाकी बल्लेबाजी इकाई अनुभवी कैगिसो रबाडा और नवोदित नंद्रे बर्गर के नेतृत्व में आक्रामक दक्षिण अफ्रीकी तेज आक्रमण के सामने अनजान दिखी, जिन्होंने 4 विकेट लिए। 33. भारत तीसरी पारी में केवल 34.1 ओवर तक टिक सका, क्योंकि उन्होंने हाल के दिनों में टेस्ट टीम के सबसे डरपोक बल्लेबाजी प्रदर्शनों में से एक में विनम्रतापूर्वक प्रदर्शन किया। दक्षिण अफ़्रीका के तेज़ गेंदबाज़ों के उत्पात के कारण वे केवल 131 रन ही बना सके।

ऐसा लग रहा था कि सुपरस्पोर्ट पार्क की पिच दोनों टीमों के लिए अलग तरह से खेली गई क्योंकि दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाजों को दोनों पारियों में खूब खरीदा गया। भारत का गेंदबाजी आक्रमण, जो काफी हद तक जसप्रित बुमरा और मोहम्मद सिराज पर निर्भर था, नवोदित प्रसिद्ध कृष्णा और ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर के काफी लीक होने के कारण सपाट दिख रहा था।

पहली पारी में केएल राहुल का शतक एक उज्ज्वल स्थान था, लेकिन बल्लेबाजी इकाई की सामूहिक विफलता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। दूसरी ओर, अपना अंतिम टेस्ट खेल रहे डीन एल्गर ने सनसनीखेज 185 रन बनाए, जबकि ऑलराउंडर मार्को जानसन ने नाबाद 84 रन बनाए, जिससे दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 408 रन बनाए।

कप्तान टेम्बा बावुमा, जिन्हें हैमस्ट्रिंग चोट लगी थी, उन्होंने पहली पारी में बल्लेबाजी नहीं की, लेकिन क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने गुरुवार शाम को कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो अंतिम पारी में वह बल्लेबाजी करेंगे। हालाँकि, तीसरे दिन भारत के चौंकाने वाले बल्लेबाजी प्रदर्शन के बाद मेजबान टीम को उनकी सेवाओं की आवश्यकता नहीं थी।

सेना में लगातार 5 हार

बेहतरीन यात्रियों में से एक होने का भारत का गौरवपूर्ण रिकॉर्ड दूर की कौड़ी लगता है क्योंकि एशियाई दिग्गज SENA (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देशों में लगातार 5 टेस्ट हार चुके हैं। विराट कोहली, जो गुरुवार को सुपरस्पोर्ट पार्क में कड़ा संघर्ष कर रहे थे, SENA टेस्ट में टीम को जीत दिलाने वाले आखिरी भारतीय कप्तान बने हुए हैं।

भारत बल्ले, गेंद और मैदान पर कमज़ोर था क्योंकि रोहित शर्मा की टीम उस टीम से बिल्कुल विपरीत दिख रही थी जिसका उन्होंने कुछ सप्ताह पहले विश्व कप में नेतृत्व किया था। दक्षिण अफ्रीका में कप्तान के रूप में अपने पहले टेस्ट में, भारत को अपनी सबसे शर्मनाक हार में से एक का सामना करना पड़ा।

भारत ने 1992 के अपने पहले दौरे के बाद से दक्षिण अफ्रीका में कभी भी टेस्ट श्रृंखला नहीं जीती है और मौजूदा 2 टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भी यह रिकॉर्ड बरकरार रहेगा। भारत रेनबो नेशन में 24 में से केवल 4 टेस्ट जीतने में सफल रहा है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT