Earthquake Today : दिल्ली के बॉर्डर पर आया भयंकर भूकंप, जानिए क्या है पूरी खबर


जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) की रिपोर्ट के अनुसार, किर्गिस्तान और झिंजियांग के बीच सीमा क्षेत्र में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया।

जीएफजेड के अनुसार, भूकंप 10 किमी (6.21 मील) की गहराई तक पहुंचा। 7.01 की तीव्रता वाला भूकंप, चीन के झिंजियांग क्षेत्र में 27 किलोमीटर (17 मील) की गहराई पर, विशेष रूप से अक्सू शहर से 140 किलोमीटर पश्चिम में, सुबह 2:00 बजे (1800 GMT सोमवार) के बाद आया।

लगभग 1,400 किलोमीटर दूर होने के बावजूद नई दिल्ली में महत्वपूर्ण झटके आए।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, पास के कजाकिस्तान में, आपातकालीन मंत्रालय ने 6.7 की तीव्रता वाला एक समान भूकंप दर्ज किया।

चीन के ब्रॉडकास्टर सीसीटीवी ने प्राथमिक भूकंप के बाद 14 झटकों की सूचना दी, जिनमें से दो की तीव्रता 5 से ऊपर मापी गई।

भूकंप एक ग्रामीण क्षेत्र में हुआ जहां मुख्य रूप से मुस्लिम तुर्क जातीय समूह उइगर रहते हैं, जिन्हें राज्य अभियान के हिस्से के रूप में जबरन आत्मसात और सामूहिक हिरासत का सामना करना पड़ा है।

भूकंप का केंद्र उचतुरपन काउंटी है, जहां तापमान गिरकर नकारात्मक 18 डिग्री सेल्सियस (शून्य फ़ारेनहाइट से ठीक नीचे) तक पहुंच गया है, जैसा कि चीन मौसम विज्ञान प्रशासन ने पूर्वानुमान लगाया है। इस सप्ताह, ठंडे तापमान ने उत्तरी और मध्य चीन के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित किया है, जिसके कारण अधिकारियों को बर्फीले तूफान के कारण कई बार स्कूल और राजमार्ग बंद करने पड़े।

कजाकिस्तान के सबसे बड़े शहर अल्माटी में, निवासियों ने ठंड के मौसम के बावजूद अपने घरों को खाली कर दिया और बाहर एकत्र हुए। कुछ व्यक्ति पायजामा और चप्पल पहने हुए थे।

भूकंप के झटके, लगभग 30 मिनट बाद आने वाले झटकों के साथ, उज्बेकिस्तान में भी महसूस किए गए।

एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, यूएसजीएस ने हताहतों की संख्या की संभावना का उल्लेख किया है, हालांकि भूकंप से प्रभावित पहाड़ी, ग्रामीण इलाके में तत्काल किसी की सूचना नहीं मिली है। इसकी रिपोर्ट में कहा गया है, "महत्वपूर्ण क्षति की संभावना है और आपदा संभावित रूप से व्यापक है।"
.यह भूकंपीय घटना दक्षिण पश्चिम चीन में भूस्खलन के एक दिन बाद हुई जिसमें कई लोग दब गए, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई।

इसके अलावा, चीन के उत्तर-पश्चिम में दिसंबर में आए भूकंप में 148 लोगों की जान चली गई और गांसु प्रांत में हजारों लोग विस्थापित हो गए।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT