Ram Lalla Idol : राम मंदिर के लिए मूर्ति है तैयार जाने कितना सुंदर बनी है मूर्ति, देखी तस्वीर


तस्वीरें उस वर्कशॉप की हैं जहां यह मूर्ति मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाई थी। 22 जनवरी को दोपहर 12.30 बजे प्रतिमा की आंखें खोली जाएंगी, प्राण-प्रतिष्ठा का मुहूर्त

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने रामलला के खुले चेहरे की फोटो शेयर करते हुए लिखा, 'भगवान श्री राम की खूबसूरत फोटो दिल को खुशी से भर देती है.'

गुरुवार को 51 इंच की काले पत्थर की मूर्ति को कपड़े से ढककर गर्भगृह में स्थापित किया गया। विश्व हिंदू परिषद द्वारा साझा की गई रामलला की पहली तस्वीर काली मूर्ति की थी, जिसकी आंखें पीले कपड़े से ढकी हुई थीं।

एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू हुआ प्राण-प्रतिष्ठा समारोह शुक्रवार को चौथे दिन में प्रवेश कर गया। पूजा के लिए पवित्र अग्नि की स्थापना आज की जाएगी.

नेट्रोनमेलन, प्राण-प्रतिष्ठा

जैसा कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य गोविंद देव गिरि ने बताया, राम लला की मूर्ति का अनावरण सोने की ईंट पर शहद लगाकर किया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा से पहले 22 जनवरी को रामलला की आंखों से कपड़ा हटा दिया जाएगा. आचार्य गिरि ने एएनआई से कहा, "'नेट्रोनमेलन' की मूल विधि यह है कि सोने की पट्टी में शहद लगाने से आंखों का अभिषेक होता है, जो लोगों को 'काजल' की तरह दिखता है।"

अरुण योगीराज की रामलला की मूर्ति

अरुण योगीराज की मूर्ति का चयन एक पैनल द्वारा सर्वसम्मति से किया गया क्योंकि इसमें राम लला को पांच साल के बच्चे के रूप में सबसे विशिष्ट रूप से चित्रित किया गया था। मूर्ति का वजन लगभग 150-200 किलोग्राम है और इसे काले पत्थर से बनाया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिस चट्टान से काला पत्थर तराशा गया है, वह तीन अरब साल पुरानी चट्टान है।

अरुण योगीराज ने 6 महीने का व्रत रखा

मूर्तिकार अरुण योगीराज की पत्नी विजेता ने कहा कि मूर्ति बनाने की प्रक्रिया के दौरान, मूर्तिकार ने एक तपस्वी जीवनशैली अपनाई और छह महीने का उपवास रखा - अपने भोजन का सेवन फल, अंकुरित अनाज और सात्विक सभी चीजों तक सीमित रखा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT