RPF RECRUITMENT : 2011 पदों पर 10वीं के लिए बंपर भर्ती, नोटिफिकेशन जारी जानिए कब से कर सकते हैं आवेदन

RPF RECRUITMENT : जो उम्मीदवार रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल दरोगा पदों की भर्ती का इंतजार कर रहे थे उनके लिए नए वर्ष में खुशखबरी मिली है रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे सुरक्षा बल (RPF RECRUITMENT) में कांस्टेबल और एसआई पदों के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है कुल 2000 पदों पर भर्ती की जाएगी विस्तृत विज्ञापन जल्द ही रेलवे भर्ती बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगा ।

RPF Constable- 2000 Posts

RPF SI- 250 Posts

Procedure for Recruitment of SI and Constables in RPF/RPSF has been signed.

उम्र सीमा और अन्य खबर

सामान्य वर्ग ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र सीमा कांस्टेबल पदों के लिए 18 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 25 वर्ष निर्धारित की गई है हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार (RPF RECRUITMENT)  अधिकतम उम्र सीमा में छूट प्रदान की जाएगी दरोगा पदों की बात करें तो सामान्य वर्ग और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 20 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 25 वर्ष निर्धारित की गई है हालांकि (RPF RECRUITMENT) :  आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी ।

पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई 165 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है 15 प्रतिशत सीट महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है 15% सीट पर महिला उम्मीदवारों का ही चयन किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया और फिजिकल टेस्ट

दरोगा पदों के लिए पुरूष उम्मीदवार को 1600 मीटर दौड़ 6 मिनट 30 सेकंड में और कांस्टेबल पदों के लिए 1600 मीटर दौड़ 5 मिनट 45 सेकंड में पूरी करनी होगी हाई जंप और लॉन्ग जंप भी फिजिकल टेस्ट में होगा 

दरोगा पदों के लिए महिला उम्मीदवार को 800 मीटर दौड़ 4 मिनट सेकंड में और कांस्टेबल पदों (RPF RECRUITMENT) के लिए 800 मीटर दौड़ 3 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होगी हाई जंप और लॉन्ग जंप भी फिजिकल टेस्ट में होगा पूर्ण नाम

सब इंस्पेक्टर पदों के लिए पहले चरण में लिखित परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट आयोजित (RPF RECRUITMENT) की जाएगी जो 90 मिनट की होगी और 120 प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें सब 50 प्रश्न सामान्य ज्ञान से संबंधित होंगे 35 प्रश्न गणित से संबंधित होंगे और 35 प्रश्न सामान्य अभिरुचि परीक्षण रिजनिंग से संबंधित होंगे ।

कांस्टेबल पद के लिए पहले चरण में लिखित परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट आयोजित की जाएगी जो 90 मिनट की होगी और 120 प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें सब 50 प्रश्न सामान्य ज्ञान से संबंधित होंगे 35 प्रश्न गणित से संबंधित होंगे और 35 प्रश्न सामान्य अभिरुचि परीक्षण रिजनिंग से संबंधित होंगे।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT