BCCI Central Contract 2024 : बीसीसीआई ने जारी किया सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट इन दोनों धाकड़ खिलाड़ी को किया बाहर, जानिए क्या है उनका नाम


इशान और अय्यर लगभग एक महीने से अधिक समय से खबरों में हैं, ज्यादातर रणजी ट्रॉफी से उनकी लंबी अनुपस्थिति के कारण, ऐसे समय में जब बीसीसीआई नियमित रूप से केवल आईपीएल ही नहीं बल्कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने के महत्व और आवश्यकता पर जोर दे रहा था। लेकिन यह देखते हुए कि अय्यर या ईशान में से कोई भी अपने रुख से पीछे नहीं हटा, बीसीसीआई ने अपने दो स्टार भारतीय क्रिकेटरों पर शिकंजा कसने का फैसला किया।

कृपया ध्यान दें कि सिफारिशों के इस दौर में श्रेयस अय्यर और इशान किशन को वार्षिक अनुबंध के लिए नहीं माना गया था, “बीसीसीआई के एक बयान में केंद्रीय अनुबंधों से दोनों की अनुपस्थिति पर पढ़ा गया।

हालाँकि, रिंकू सिंह और तिलक वर्मा केंद्रीय अनुबंध सूची में शामिल कई नए चेहरों में से थे। इन दोनों को ग्रेड सी श्रेणी में जोड़ा गया, जिसमें 15 खिलाड़ी शामिल हैं; भारतीय टी20 टीम में जोरदार वापसी करने वाले रुतुराज गायकवाड़ और शिवम दुबे भी इस श्रेणी का हिस्सा हैं। इसके अलावा भारतीय टी20 टीम में ईशान किशन की जगह लेने वाले जितेश शर्मा भी 'सी' लिस्ट में शामिल हैं।

दिसंबर 2022 में अपनी भीषण कार दुर्घटना के बाद से एक्शन से दूर रहे ऋषभ पंत को ग्रेड बी में रखा गया था, जिसमें सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जयसवाल भी शामिल हैं। पंत के इस साल इंडियन प्रीमियर लीग में वापसी करने की संभावना है; इस बीच, सूर्यकुमार सबसे छोटे प्रारूप में भारत के सबसे होनहार बल्लेबाजों में से एक बने हुए हैं।

इस बीच, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने पिछले महीनों में कई प्रारूपों में टीम का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें पूर्व खिलाड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट श्रृंखला में महत्वपूर्ण प्रदर्शन किया है।

जयसवाल को टी20ई और टेस्ट में उनके लगातार अच्छे प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया; उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ भारत की टेस्ट श्रृंखला जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, और धर्मशाला में एक खेल शेष रहते हुए पांच मैचों की श्रृंखला में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने हुए हैं।

अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन स्टार पेसर मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के साथ-साथ बल्लेबाज केएल राहुल और शुबमन गिल के साथ ग्रेड ए श्रेणी में थे। पूरे 2023 में भारतीय टी20 टीम का नेतृत्व करने वाले स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने ग्रेड ए केंद्रीय अनुबंध में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है।

निर्दिष्ट अवधि (1 अक्टूबर 2023 से 30 सितंबर 2024) के भीतर न्यूनतम संख्या में मैच (3 टेस्ट या 8 वनडे या 10 टी20ई) खेलने जैसे विशिष्ट मानदंडों को पूरा करने वाले खिलाड़ियों को स्वचालित रूप से आनुपातिक आधार पर ग्रेड सी अनुबंध में शामिल किया गया था। आधार.

बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा कि ध्रुव जुरेल और सरफराज खान - जिन्होंने दो टेस्ट मैचों में भाग लिया था, अगर वे आगामी धर्मशाला टेस्ट में खेलते हैं तो ग्रेड सी में जा सकते हैं। 

वार्षिक अनुबंधों के अलावा, चयन समिति ने गेंदबाजी विभाग में उनके विशेष कौशल और संभावित योगदान को स्वीकार करते हुए, कुछ खिलाड़ियों के लिए तेज गेंदबाजी अनुबंधों की भी सिफारिश की।

इन अनुबंधों को प्राप्त करने वालों में आकाश दीप, विजयकुमार वैश्यक, उमरान मलिक, यश दयाल और विदवथ कावेरप्पा शामिल थे।

2023/24 के लिए केंद्रीय अनुबंधों की पूरी सूची -

ग्रेड ए+ (4 एथलीट)

रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रित बुमरा और रवीन्द्र जड़ेजा।

ग्रेड ए (6 एथलीट)

आर अश्विन, मो. शमी, मो. सिराज, केएल राहुल, शुबमन गिल और हार्दिक पंड्या।

ग्रेड बी (5 एथलीट)

सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जयसवाल।

ग्रेड सी (15 एथलीट)

रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान और रजत पाटीदार।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT