Breaking News : पेटीएम के ग्राहकों के लिए बुरी खबर जानिए क्या है पूरी खबर


एक अखबार की रिपोर्ट में दावा किया गया कि वन 97 कम्युनिकेशंस - पेटीएम की मूल कंपनी - मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली एनबीएफसी और निजी क्षेत्र के ऋणदाता एचडीएफसी बैंक के साथ बातचीत कर रही है, जिसके बाद बीएसई पर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर 14% तक बढ़कर ₹288.75 पर पहुंच गए। अपना वॉलेट व्यवसाय बेचें।

जियो फाइनेंशियल ने देर शाम स्पष्ट किया कि उसने "इस संबंध में कोई बातचीत नहीं की है"।

क्या पेटीएम का वॉलेट कारोबार खतरे में है? -

हिंदू बिजनेस लाइन ने बताया कि एचडीएफसी बैंक और जियो फाइनेंशियल को पेटीएम के वॉलेट व्यवसाय का अधिग्रहण करने की दौड़ में सबसे आगे बताया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक कहा जा रहा है कि पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा की टीम पिछले नवंबर से जियो फाइनेंशियल के साथ बातचीत कर रही है, लेकिन पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई के प्रतिबंध से ठीक पहले एचडीएफसी बैंक के साथ बातचीत शुरू हुई थी।

पेटीएम संकट में क्यों है? -

रिपोर्ट के मुताबिक, एक बड़ी बेलआउट योजना के हिस्से के रूप में, जियो पेटीएम पेमेंट्स बैंक का अधिग्रहण करने की पेशकश कर सकता है क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेमेंट बैंक को ग्राहक खातों में किसी भी जमा या क्रेडिट को स्वीकार करने से रोक दिया है, जिसके बाद से पेटीएम को अस्तित्व के संकट का सामना करना पड़ रहा है।

एजेंसियां इस संभावना पर विचार कर रही हैं कि इस इकाई का इस्तेमाल धन शोधन के मुखौटे के रूप में किया जा सकता है, जैसा कि पहले पीटीआई द्वारा रिपोर्ट किया गया था। पेटीएम ने सभी आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा न तो कंपनी और न ही इसके संस्थापक और सीईओ की जांच की जा रही है, जबकि आरबीआई के आदेश के बाद केवल 3 दिनों में पेटीएम के शेयरों में 42% की गिरावट आई है।

क्या हैं जियो फाइनेंशियल के प्लान?

जियो फाइनेंशियल के पास जियो पेमेंट्स बैंक है, जिसने डिजिटल बचत खाते और बिल भुगतान लॉन्च करने के लिए दोबारा प्लेटफॉर्म तैयार किया है। 2,400 बिजनेस संवाददाताओं के ग्राउंड नेटवर्क के साथ, इसने डेबिट कार्ड भी लॉन्च किए हैं। Jio ने Jio Voice बॉक्स का एक पायलट लॉन्च किया है, Jio फोन को UPI के साथ सक्षम किया है और पूरे इकोसिस्टम में QR कोड भी लागू कर रहा है।

पेटीएम सीईओ ने संकट के बारे में क्या कहा? -

इस बीच, पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के कर्मचारियों के साथ एक वर्चुअल टाउन हॉल के दौरान कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है।

“आप पेटीएम परिवार का हिस्सा हैं, और चिंता की कोई बात नहीं है। कई बैंक हमारी मदद कर रहे हैं. हम चीजों के बारे में पूरी तरह आश्वस्त नहीं हैं...जैसे कि वास्तव में क्या गलत हुआ। लेकिन हम जल्द ही सब कुछ पता लगा लेंगे. हम यह देखने के लिए आरबीआई से संपर्क करेंगे कि क्या किया जा सकता है,'' उन्होंने कहा।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT