Joe Root : जो रूट ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, यह कारनामा करने वाले बने दूसरे बल्लेबाज


जो रूट ने चौथे टेस्ट के शुरुआती दिन अकेले दम पर शतक जड़कर इंग्लैंड को सुरक्षित स्थिति में पहुंचाया। चौथे टेस्ट के शुरुआती दिन इंग्लिश बल्लेबाज़ ने लगभग अकेले दम पर शतक जमाकर इंग्लैंड को सुरक्षित स्थिति में पहुँचाया।

खेल के अंत में, 33 वर्षीय रूट 226 गेंदों पर तैयार की गई एक क्लासिक टेस्ट पारी का प्रदर्शन करते हुए 106 रन बनाकर नाबाद रहे। क्रीज पर उनके साथ ओली रॉबिन्सन 26 रन बनाकर खेल रहे थे, जिससे इंग्लैंड आकाश दीप की शानदार गेंदबाजी के कारण शुरुआती झटकों से उबरने में सफल रहा।

27 वर्षीय नवोदित आकाश दीप ने रांची में दर्शकों पर कहर बरपाया, जिससे इंग्लैंड 112-5 से पिछड़ गया; उन्होंने पहले तीन विकेट शानदार शुरूआती स्पैल में लिए, जिसके बाद रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जड़ेजा आए। हालाँकि, रूट ने पहले बेन फॉक्स और ओली रॉबिन्सन से बहुमूल्य समर्थन प्राप्त करते हुए इंग्लैंड को 302/7 पर पहुंचाते हुए एक रिकवरी की योजना बनाई।

दबाव में रूट की शानदार पारी पर प्रतिक्रिया देते हुए, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने कहा कि यह महान बल्लेबाज रन बनाने के लिए अपने मूल सिद्धांतों पर वापस चला गया। रूट की प्रशंसा में कुक ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की तुलना भी की।

जब आप किसी को थोड़ी परेशानी से गुजरते हुए देखते हैं, तो उन्हें दूसरे छोर से बाहर देखना हमेशा बहुत अच्छा होता है। जब महान खिलाड़ी रन नहीं बनाते हैं तो यह केवल समय की बात है जब तक वे रन नहीं बनाते, कुक ने टीएनटी स्पोर्ट को बताया।

“जो रूट ने आज जो किया वह बुनियादी बातों पर वापस जाना था। यह किसी ऐसे व्यक्ति की क्लिप है जिसमें आप जो रूट से उन शॉट्स की उम्मीद करेंगे जो खेलेंगे (कुक उस समय बोल रहे थे जब रूट की पारी का वीडियो चलाया जा रहा था)। रिवर्स स्कूप के असामान्य होने के बारे में सभी बातें, यह एक बहुत ही विशिष्ट जो पारी है।

सामान्य से थोड़ा धीमा लेकिन बल्लेबाजी की गति और उसकी लय ही उसे अलग बनाती है। जब वह अच्छे प्रवाह में होता है तो उसके पास उसके बारे में एक अच्छा आसान तरीका होता है, रोहित [शर्मा] की तरह। शुद्ध और उत्तम दर्जे का, स्पिन का महान खिलाड़ी और उसके पास सभी विकल्प मौजूद हैं।”

रूट अब तक श्रृंखला में खराब दौर से गुजर रहे थे; बज़बॉल दर्शन का पालन करते हुए, इंग्लैंड के बल्लेबाजों को कुछ विचित्र बर्खास्तगी का सामना करना पड़ा। उन्होंने भारत के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में 29, 2, 5, 16, 18 और 7 के स्कोर दर्ज किए थे।

राजकोट में तीसरे टेस्ट की पहली पारी में आउट होने के लिए उन्हें विशेष रूप से आलोचना मिली, जहां रूट ने जसप्रित बुमरा के खिलाफ रिवर्स-रैंप शॉट का प्रयास किया, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें आउट होना पड़ा। उनके जाने से इंग्लैंड का बल्लेबाजी क्रम तत्काल ध्वस्त हो गया; अंततः टीम 434 रनों से हार गई, जो बेन स्टोक्स के शासनकाल में रनों के हिसाब से उसकी अब तक की सबसे बड़ी हार थी।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT