Paytm Payments Bank : पेटीएम पेमेंट बैंक के ऊपर आरबीआई ने किया करवाई, ग्राहकों के लिए बुरी खबर


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक और उसके नियामक उल्लंघनों के खिलाफ कार्रवाई करने के बाद, व्यापारियों के संगठन CAIT ने पेटीएम उपयोगकर्ताओं को एक चेतावनी जारी की और उनसे अन्य भुगतान ऐप पर स्विच करने का आग्रह किया।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने एक बयान में कहा कि व्यापारियों को व्यापार से संबंधित लेनदेन के लिए पेटीएम के अलावा अन्य भुगतान प्लेटफार्मों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है क्योंकि आरबीआई ने केवाईसी उल्लंघन के कारण पेटीएम पेमेंट्स बैंक में कई जोखिमों के बारे में चेतावनी दी है।

CAIT ने एक बयान में कहा, "भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ प्रतिबंध लगाए हैं, जिससे CAIT को यह सिफारिश करनी पड़ी है कि उपयोगकर्ता अपने धन की सुरक्षा के लिए सक्रिय कदम उठाएं और निर्बाध वित्तीय लेनदेन सुनिश्चित करें। बड़ी संख्या में छोटे व्यापारी, विक्रेता, फेरीवाले और महिलाएं ऐसा कर रही हैं।" पेटीएम के माध्यम से भुगतान और ऐसे में पेटीएम पर आरबीआई के प्रतिबंध से इन लोगों को वित्तीय व्यवधान हो सकता है।"

सीएआईटी के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि आरबीआई द्वारा पेटीएम पर लगाए गए हालिया प्रतिबंधों ने मंच द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सेवाओं की सुरक्षा और निरंतरता के बारे में चिंताएं बढ़ा दी हैं।

उन्होंने इस सलाह की तात्कालिकता पर जोर दिया और व्यापारियों से अपने वित्तीय संचालन पर किसी भी संभावित प्रतिकूल प्रभाव को कम करने के लिए तुरंत कार्य करने और सूचित निर्णय लेने का आग्रह किया।

इससे पहले, पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने इस बात पर जोर दिया था कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ आरबीआई के नोटिस का पेटीएम ऐप के कारोबार पर कोई असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि दोनों अलग-अलग संस्थाएं हैं।

शर्मा ने कहा था कि आरबीआई द्वारा लगाई गई 29 फरवरी की समय सीमा के बाद भी पेटीएम सामान्य रूप से काम करता रहेगा। हालाँकि, अनुमान लगाया जा रहा है कि आरबीआई इस समय सीमा के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के कामकाज को स्थायी रूप से निलंबित कर सकता है।

सीएआईटी की यह सलाह आरबीआई द्वारा विजय शेखर शर्मा के नेतृत्व वाले पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नोटिस जारी करने के तुरंत बाद आई है, जिसमें मनी लॉन्ड्रिंग के संबंध में चिंताएं बढ़ गई हैं क्योंकि बैंक ग्राहकों के केवाईसी के लिए नियामक के मानदंडों को पूरा करने में विफल रहा है।

केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को फरवरी के बाद सड़क टोल का भुगतान करने के लिए अतिरिक्त जमा लेने, क्रेडिट लेनदेन करने और किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उपकरणों, वॉलेट और कार्ड पर टॉप-अप करने सहित अपने अधिकांश व्यवसाय को रोकने का आदेश दिया है। 29.

इसका मतलब है कि ग्राहक 29 फरवरी तक अपनी मौजूदा जमा राशि का उपयोग कर सकते हैं और अपने वॉलेट में संग्रहीत पैसे से सेवाओं के लिए भुगतान कर सकते हैं। और यदि आरबीआई नरम नहीं पड़ता है, तो पेटीएम वॉलेट के लिए टॉप-अप बंद हो जाएगा और इसके माध्यम से लेनदेन नहीं किया जा सकेगा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT