Aahwin : रविचंद्रन अश्विन ने क्रिकेट इतिहास में बनाया नया रिकॉर्ड, रिकॉर्ड जानकार हो जाओगे हैरान


अग्रणी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने रविवार को अपने 100वें टेस्ट में इतिहास लिखा, क्योंकि उन्होंने इस ऐतिहासिक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े दर्ज करने का मुथैया मुरलीधरन का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। अश्विन ने अपने 100वें टेस्ट में 9 विकेट लिए, जिसमें धर्मशाला में सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट के तीसरे दिन बेन फोक्स को आउट कर रिकॉर्ड बनाया। मुरलीधरन ने अपने 100वें टेस्ट में 9/141 का आंकड़ा हासिल किया था; इस बीच, अश्विन 9/128 के आंकड़े के साथ समाप्त हुए।

अश्विन ने धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट की पहली पारी में शानदार प्रदर्शन किया था और चार विकेट लेकर मेहमान टीम की पारी को 218 रन पर समेटने में मदद की थी। हालांकि बल्ले से उनका प्रदर्शन भूलने योग्य रहा - पहली पारी में शून्य पर आउट हुए। – जब भारत तीसरे दिन मैदान पर उतरा तो अश्विन ने वही किया जो वह गेंद से सर्वश्रेष्ठ करते हैं।

अश्विन ने गेंद से अपनी छाप छोड़ने में कोई समय बर्बाद नहीं किया, अपने पहले ही ओवर में एक विकेट छीन लिया - पारी का केवल दूसरा - क्योंकि उन्होंने बेन डकेट को सिर्फ दो रन पर पवेलियन भेज दिया। एक शानदार डिलीवरी के साथ, अश्विन ने डकेट के स्टंप को ध्वस्त कर दिया, जिससे भारत को शुरुआती सफलता मिली। उन्होंने तेजी से खतरनाक जैक क्रॉली को आउट कर दिया।

दसवें ओवर में, अश्विन ने फिर से प्रहार किया, चतुराई से फेंकी गई शॉर्ट डिलीवरी से ओली पोप को चकमा दे दिया, जब उन्होंने स्वीप शॉट का प्रयास किया तो उन्हें गार्ड से पकड़ लिया गया।

अश्विन के लिए एक और मील का पत्थर क्षण लंच से पहले आखिरी ओवर में आया जब उन्होंने इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स को आउट किया। लंच से पहले केवल दो गेंदें शेष रहते हुए, अश्विन ने एक भ्रामक स्लाइडर डाला। स्टोक्स, एक बड़े फॉरवर्ड लंज के साथ बचाव करने का प्रयास करते हुए, गेट को खुला छोड़ देते हैं, जिससे गेंद मध्य और ऑफ स्टंप से टकरा जाती है।

इससे अश्विन ने अनिल कुंबले और कपिल देव की भारतीय जोड़ी को पीछे छोड़ दिया, जो 100वें टेस्ट में किसी भारतीय द्वारा सर्वाधिक विकेट (7) के मामले में बराबरी पर थे। दूसरे सत्र की शुरुआत के कुछ मिनट बाद, अश्विन ने अपना 36वां पांच विकेट लेने का कारनामा किया, जब उन्होंने विकेटकीपर-बल्लेबाज बेन फॉक्स को 8 रन पर आउट किया, जिससे उनका मिडिल और लेग स्टंप गिरा।

इसके साथ, वह कुंबले के बाद अपने 100वें टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय भी बन गए, जिन्होंने दिलचस्प बात यह है कि श्रीलंका (2005) के खिलाफ अपने ऐतिहासिक मैच की दूसरी पारी में भी पांच विकेट लिए थे। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि टेस्ट इतिहास में किसी भारतीय द्वारा सर्वाधिक पांच विकेट लेने के मामले में अश्विन ने कुंबले को पीछे छोड़ दिया; पूर्व लेग स्पिनर ने अपने नाम पर 35 फ़ाइफ़र्स के साथ संन्यास ले लिया था।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT