Jinmy Anderson : जिमी एंडरसन ने बनाया एक ऐसा रिकॉर्ड, ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले वह बने तीसरे गेंदबाज


जेम्स एंडरसन ने 41 साल की उम्र में इतिहास लिखना जारी रखा और 147 साल के टेस्ट क्रिकेट में 700 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए। 2003 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले एंडरसन खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 700 विकेट लेने वाले खिलाड़ियों के मायावी क्लब में मुथैया मुरलीधरन और शेन वार्नर जैसे खिलाड़ियों में शामिल हो गए।

धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट के तीसरे दिन एंडरसन ने कुलदीप यादव को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की। यह विकेट के चारों ओर से एक ऑफ-कटर था जिसने कुलदीप को ड्राइव करने के लिए आकर्षित किया। गेंद ने बाहरी किनारा लिया और बाकी काम बेन फॉक्स ने स्टंप के पीछे किया।

एंडरसन ने पांचवें टेस्ट की शुरुआत अपनी झोली में 698 विकेटों के साथ की, धर्मशाला में गेंद के साथ यह उनके लिए आदर्श शुरुआत नहीं थी क्योंकि वह शुबमन गिल के मास्टरक्लास के अंतिम छोर पर थे। हालाँकि, अंत में, अनुभवी तेज गेंदबाज ने भारतीय युवा खिलाड़ी को पछाड़कर अपने लिए 699 रन बना लिए।

महान तेज गेंदबाज ने शुबमन के बल्ले और पैड के बीच के गैप को तोड़कर लकड़ी पर प्रहार किया।

उन्हें ऐतिहासिक 700वें विकेट तक पहुंचने के लिए कुछ समय तक इंतजार करना पड़ा क्योंकि --- एंडरसन की शानदार रिकॉर्ड बुक में विशेष नाम बन गया।

41 वर्षीय खिलाड़ी इस मायावी क्लब में शामिल होने वाले सबसे उम्रदराज गेंदबाज भी हैं क्योंकि जब मुरलीधरन और वार्नर दोनों इस क्लब में शामिल हुए थे तो उनकी उम्र 40 से कम थी।

इस बीच, यह वार्न ही थे जिन्होंने 26 दिसंबर 2006 को इंग्लैंड के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट के दौरान एलीट क्लब की शुरुआत की, जहां उन्होंने एंड्रयू स्ट्रॉस को हराया। एक साल बाद मुरलीधरन उनके साथ इस सूची में शामिल हो गए, इस बीच, किसी भी खिलाड़ी को इस सूची में दो महान खिलाड़ियों में शामिल होने में लगभग 17 साल लग गए।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट

मुथैया मुरलीधरन - 800

शेन वार्न - 708

जेम्स एंडरसन - 700*

एंडरसन मौजूदा दौरे में भारत के खिलाफ पहला टेस्ट नहीं खेल पाए थे लेकिन इंग्लैंड ने उन्हें दूसरे टेस्ट के लिए अंतिम एकादश में वापस बुला लिया और तब से उन्होंने उन्हें बाहर करने की जहमत नहीं उठाई। अनुभवी तेज गेंदबाज ने श्रृंखला में अब तक 10 विकेट लिए हैं और अपनी स्विंग गेंदों से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT