PM Surya Ghar Yojana : सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को लेकर आई बड़ी खबर जानिए कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ


आज पीएम मोदी की अगुवाई में कैबिनेट की बैठक हुई. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं को जानकारी देते हुए कहा, 'पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' को आज मंजूरी दे दी गई है, इस योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।

13 फरवरी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित की गई इस योजना का लक्ष्य देश के एक करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करना है।

सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए, हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं। रुपये से अधिक के निवेश वाली यह परियोजना। पीएम मोदी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट की एक श्रृंखला में कहा, 75,000 करोड़ रुपये का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है।

जैसा कि घोषित किया गया है, ₹75,021 करोड़ के कुल परिव्यय वाली यह योजना प्रत्येक घर को 1 किलोवाट प्रणाली के लिए ₹30,000, 2 किलोवाट प्रणाली के लिए ₹60,000 और 3 किलोवाट प्रणाली या उससे अधिक के लिए ₹78,000 की केंद्रीय वित्तीय सहायता प्रदान करती है। सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में रूफटॉप सोलर को अपनाने के लिए रोल मॉडल के रूप में कार्य करने के लिए प्रत्येक जिले में एक मॉडल सोलर विलेज भी विकसित करेगी।

फ़ायदे (Benefit) -

छत पर सौर पैनल वाला घर सौर ऊर्जा के उपयोग से बिजली के बिल में बचत करने में सक्षम होगा और अतिरिक्त बिजली को डिस्कॉम को बेचकर अतिरिक्त आय भी अर्जित कर सकता है।

इसके अलावा, योजना की मदद से, देश भर में आवासीय क्षेत्र में रूफटॉप सोलर के माध्यम से अतिरिक्त 30 गीगावॉट सौर क्षमता होगी और इसके परिणामस्वरूप 25 वर्षों में 720 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2) समकक्ष उत्सर्जन में कमी आएगी। छत प्रणालियों का जीवनकाल।

इसके अतिरिक्त, पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना विनिर्माण, लॉजिस्टिक्स, आपूर्ति श्रृंखला, बिक्री, स्थापना, संचालन और प्रबंधन और अन्य सेवाओं में लगभग 17 लाख नौकरियां पैदा करेगी।

आवेदन कैसे करें? (How to Apply) -

कोई व्यक्ति राष्ट्रीय पोर्टल https://pmsuryagarh.gov.in/ के माध्यम से पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना और वित्तीय सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकता है और छत पर सौर ऊर्जा स्थापित करने के लिए उपयुक्त विक्रेता का चयन कर सकता है। वे इंस्टॉलेशन के लिए वर्तमान में लगभग 7% के संपार्श्विक-मुक्त कम-ब्याज ऋण उत्पादों तक पहुंचने का अवसर भी प्राप्त कर सकते हैं।

योजना की घोषणा करते हुए प्रधान मंत्री ने कहा कि मूल सब्सिडी सीधे लोगों के बैंक खातों में दी जाएगी, और केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े।

हरित ऊर्जा पर केंद्र का जोर (Center's emphasis on green energy) -

सोलर पैनल लगाने की योजना की घोषणा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 के अंतरिम बजट के दौरान की थी। सीतारमण ने कहा था कि रूफटॉप सोलर पहल, जो लोगों को सोलर इंस्टॉलेशन खरीदने और ऊर्जा को ग्रिड में वापस भेजने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करती है, से सालाना 15,000 रुपये की बचत हो सकती है।

2024-25 के लिए सौर (ग्रिड) के लिए आवंटन अगले वित्तीय वर्ष के लिए ₹10,000 करोड़ है, जबकि 2023-24 में ₹4,970 करोड़ है। पवन ऊर्जा (ग्रिड) के लिए, 2023-24 में ₹1,214 करोड़ परिव्यय की तुलना में ₹930 करोड़ आवंटित किया गया है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT