CISF Head Constable Recruitment 2024 : 11115 पदों पर निकली 10वीं 12वीं पास के लिए भर्ती, जानिए कैसे करें आवेदन

 CISF Head Constable Recruitment 2024 : केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में भर्ती होकर देश की सेवा करने की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा मौका है। सीआईएसएफ में स्पोर्ट्स कोटा (Sports Quota) के अंतर्गत हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन (Notification) के अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 अक्टूबर 2024 से शुरू की जाएगी। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार आवेदन पत्र 28 नवंबर 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form) भरने से पहले अभ्यर्थी निर्धारित की गयी गयी योग्यता अवश्य चेक कर लें। 10000 (Coming soon)

क्या है योग्यता (What Is The Qualifucation) -

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो और साथ ही उम्मीदवारों ने खेल और एथलेटिक्स (Athletics) में राज्य/ राष्ट्रीय/ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की आयु 1 अगस्त 2024 के अनुसार न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, अर्थात अभ्यर्थी का जन्म 2 अगस्त 2000 से पहले और 1 अगस्त 2005 के बाद न हुआ हो। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

इन सबके लिए अलावा अभ्यर्थी को शारीरिक मापदंड के लिए निर्धारित की गयी योग्यता भी पूर्ण करनी होगी। भर्ती में शामिल होने से पहले अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट (Official Website) पर विजिट करके या अधिसूचना पढ़कर पूरी जानकारी हासिल कर लें उसके बाद ही आवेदन करें।

एप्लीकेशन प्रॉसेस (Application Process) -

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.cisf.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को शुल्क भी जमा करना होगा तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। आवेदन शुल्क 100 रुपये तय किया गया है। महिला, एससी (SC), एसटी (ST) उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं जमा करना है, इस वर्ग के उम्मीदवार निशुल्क इस भर्ती के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT