Indian Forestry Vanancy : फॉरेस्ट विभाग में 13000 विभिन्न पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानिए आवेदन प्रक्रिया


उत्तर प्रदेश में वनरक्षक के 13 पदों पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए यूपीएसएसएससी (UPSSSC) की ओर से आज यानी कि 06 अप्रैल 2024 से आवेदन प्रक्रिया (Application Process) शुरू कर दी गयी यही। जो अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे तुरंत ही यूपीएसएसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट के अलावा आप इस पेज पर दिए गए आवेदन के डायरेक्ट लिंक (Direct Link) पर क्लिक करके भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन फॉर्म 24 अप्रैल 2024 तक भरा जा सकता है, उसके बाद एप्लीकेशन विंडो क्लोज कर दी जाएगी। 11000 (Coming Soon)

क्या है योग्यता (What is the Qualification) -

यूपीएसएसएससी वनरक्षक भर्ती 2023 में शामिल होने के लिए उम्मीदवार ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो। 1 जुलाई के अनुसार अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष प्राप्त न की हो। इन सबके अलावा अभ्यर्थी ने यूपीएसएसएससी पीईटी (UPSSSC PET) 2022 परीक्षा में भाग लिया हो। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत जानकारी के लिए आप ऑफिशियल (Official Notification) नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ लें। 709 पदों पर होगी भर्ती

इस भर्ती के माध्यम से वनरक्षक (Forest Guard)  के कुल 709 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से अनारक्षित वर्ग के लिए 341 पद, अनुसूचित जाति के लिए 192 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 5 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 101 पद और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 70 पद आरक्षित हैं।

कैसे होगा चयन (How will the Selection be done?) -

इस भर्ती में उम्मीदवारों को चयन के लिए लिखित परीक्षा  (Exam) में शामिल होना होगा। लिखित परीक्षा (Exam) में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षण के लिए आमंत्रित किया जाएगा। अंत में उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षण Medical Test) में शामिल होना होगा। सभी प्रक्रिया (Application) में सफल उम्मीदवारों को ही रिक्त पदों पर तैनात किया जायेगा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT