Pakistan Cricket : पाकिस्तान विश्व कप बाहर होने के बाद बोर्ड ने लिया कड़ा फैसला, जानिए क्या है पूरा मामला


पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) टी20 लीग के लिए अपनी दो-एनओसी नीति को सख्ती से लागू करेगा, क्योंकि राष्ट्रीय टीम ने संयुक्त राज्य अमेरिका में टी20 विश्व कप में शर्मनाक प्रदर्शन किया और पहले दौर से बाहर हो गई।

पाकिस्तान क्रिकेट में केंद्रीय और घरेलू अनुबंध पर हस्ताक्षर करने वाले सभी खिलाड़ियों को एक खंड का पालन करना होगा, जिसमें कहा गया है कि एक खिलाड़ी को एक वर्ष में पाकिस्तान सुपर लीग में खेलने के अलावा अधिकतम दो विदेशी लीगों के लिए ही एनओसी जारी की जा सकती है।

बोर्ड ने अभी तक युवा खिलाड़ियों आजम खान और सैम अयूब को कैरेबियन प्रीमियर लीग में खेलने के लिए कोई एनओसी जारी नहीं की है, जबकि दोनों को इस सीजन के लिए उनकी संबंधित टीमों ने बरकरार रखा है।

आजम और सैम दोनों ही पाकिस्तान की विश्व कप टीम का हिस्सा हैं।

अन्य खिलाड़ियों को भी स्पष्ट संदेश दिया गया है कि दो एनओसी का नियम केंद्रीय और घरेलू अनुबंधित खिलाड़ियों दोनों पर लागू होता है और बोर्ड किसी भी खिलाड़ी के एनओसी अनुरोध को ठुकराने का अधिकार भी सुरक्षित रखता है," बोर्ड के एक आधिकारिक सूत्र ने कहा।

बोर्ड के पास यह अधिकार भी है कि अगर उसे लगता है कि खिलाड़ी का कार्यभार और फिटनेस दांव पर है और उसे घर पर खेलना है तो वह किसी भी एनओसी को अस्वीकार कर सकता है।

सूत्र ने कहा कि हाल ही में पाकिस्तान के लेग स्पिनर उसामा मीर के मामले में, जिन्होंने इंग्लैंड में विटैलिटी ब्लास्ट और द हंड्रेड के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे, उन्हें बताया गया कि उन्होंने इस साल दो लीगों का अपना कोटा पहले ही खेल लिया है।

मीर ने तर्क दिया कि चूंकि वह किसी भी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता से मुक्त हैं और कोई घरेलू कार्यक्रम नहीं है, इसलिए उन्हें इंग्लैंड में खेलने की अनुमति दी जानी चाहिए, उन्हें स्पष्ट शब्दों में कहा गया कि यह उनके लिए नहीं बल्कि बोर्ड को तय करना है," सूत्र ने कहा।

बोर्ड ने हाल ही में सभी अन्य क्रिकेट बोर्डों और उनकी टी20 लीग आयोजित करने वाली उनकी फ्रेंचाइजी को भी स्पष्ट कर दिया है कि जब तक कोई खिलाड़ी पीसीबी द्वारा जारी एनओसी दिखाने में सक्षम नहीं हो जाता, तब तक वे अपने जोखिम पर उससे अनुबंध करेंगे।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT