Rahul Dravid : राहुल द्रविड़ ने कोच के पद पर दिया इस्तीफा, रोहित और कोहली ने लिया T20 क्रिकेट के संन्यास


राहुल द्रविड़ तीसरी बार भाग्यशाली रहे, जब रोहित शर्मा की टीम इंडिया के निवर्तमान मुख्य कोच ने आखिरकार शनिवार को टी20 विश्व कप ट्रॉफी अपने नाम कर ली। द्रविड़ की कोचिंग वाली टीम इंडिया ने केंसिंग्टन ओवल में ICC विश्व टी20 2024 के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराया। कोहली की एकमात्र योद्धा पारी, उसके बाद हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह की संयुक्त गेंदबाजी ने बारबाडोस में रोहित की टीम के लिए एक प्रसिद्ध जीत सुनिश्चित की।

टीम इंडिया के लिए, यह खुशी के आंसू थे क्योंकि मेन इन ब्लू ने ICC इवेंट के लिए अपने लंबे इंतजार को समाप्त कर दिया। द्रविड़ की देखरेख में, भारत दूसरी बार खेल के सबसे छोटे प्रारूप का चैंपियन बना। अपने कार्यकाल के अंतिम दिन, निवर्तमान मुख्य कोच द्रविड़ ने विश्व कप खिताब अपने नाम किया। पूर्व भारतीय कप्तान कोहली ने विश्व कप फाइनल के बाद की प्रस्तुति में द्रविड़ को प्रसिद्ध ट्रॉफी सौंपी।

बल्लेबाजी के दिग्गज द्रविड़ ने 2007 में 50 ओवर के विश्व कप में भारत की कप्तानी की थी। पूर्व भारतीय कप्तान 2003 विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। एमएस धोनी की तरह ही द्रविड़ भी अपने शांत स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। हालांकि, 2013 के बाद भारत के पहले ICC खिताब जीतने पर द्रविड़ ने जमकर जश्न मनाया।

ट्रॉफी के जश्न में अपनी भावनाओं को उजागर करते हुए, द्रविड़ ने दिखाया कि भारत के लिए विश्व कप का ताज जीतना कितना मायने रखता है। पूर्व भारतीय कप्तान कोहली के साथ द्रविड़ का प्रतिष्ठित क्षण सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया है। द्रविड़ ने पहले पुष्टि की थी कि वह ICC T20 विश्व कप के बाद रोहित एंड कंपनी से अलग हो जाएंगे।

मुख्य कोच के रूप में द्रविड़ की विरासत
कैरेबियाई में भारत के मुख्य कोच के रूप में विदा लेते हुए, द्रविड़ ने एशियाई दिग्गजों के प्रबंधक के रूप में अपनी पहली ICC ट्रॉफी जीती। उनकी देखरेख में, भारत ने तीन ICC फाइनल में भाग लिया। अपना दूसरा टी20 विश्व कप खिताब जीतने से पहले, द्रविड़ की टीम को 50 ओवर के विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने हराया था। द्रविड़ के मुख्य कोच रहते हुए, भारत ने ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी ऑस्ट्रेलिया से गंवा दिया था। रवि शास्त्री की जगह मुख्य कोच के रूप में, द्रविड़ ने पिछले साल के विश्व कप की तैयारी में भारत को रिकॉर्ड-बढ़ती एशिया कप जीत दिलाई।

द्रविड़, कोहली और रोहित कैरेबियन में हारे
इससे पहले, द्रविड़ ने रोहित एंड कंपनी की तारीफ की, जिन्होंने पिछले 12 महीनों में भारत के तीन ICC फाइनल खेलने के दौरान उल्लेखनीय रूप से लगातार अच्छा प्रदर्शन किया। “यह अच्छी बात है कि हम लगातार अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं। द्रविड़ ने कहा, "हम तीनों प्रारूपों के फाइनल में पहुंच चुके हैं और इसका श्रेय खिलाड़ियों को जाता है।" पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर इस सत्र के अंत में निवर्तमान मुख्य कोच द्रविड़ की जगह ले सकते हैं। भारत की टी20 विश्व कप जीत के बाद कप्तान रोहित और पूर्व कप्तान कोहली ने भारतीय खेमे से जाने की पुष्टि की। कोहली और रोहित टी20 विश्व कप फाइनल के बाद सबसे छोटे प्रारूप से संन्यास ले चुके हैं।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT