CRICKET : IND vs AUS ओडीआई मैच हो रहे आज से शुरू, कुछ आंकड़े हैं जो सबको चुभेंगे


CRICKET : आज 17 मार्च से इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला शुरू हो रही है और इस श्रृंखला का पहला मुकाबला कल दोपहर 1.30 बजे से भारतीय समयानुसार खेला जाएगा। मैच का परिणाम चाहे जो हो लेकिन हम आपको जो एनालिसिस बताने वाले है उससे आप अपना सिर जरूर खुजलाने लगेंगे। तो बिना देरी आइये जानते हैं ये खास एनालिसिस...

IND vs AUS क्या कहते हैं आंकड़े -

एक आंकड़े के अनुसार दोनों टीमों (IND vs AUS) के बीच अब तक 143 वनडे मैच हुए हैं। इनमें से 80 ऑस्ट्रेलिया जीता है और 53 में भारत को जीत मिली और 10 मैचों का नतीजा नहीं निकला। दोनों के बीच वनडे इतिहास का एक इंट्रेस्टिंग फैक्ट भी है। पहला मैच भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में ही हराया था और अपने आप में यह बड़ा रिकॉर्ड है।

अब तक हुए 12 वनडे वर्ल्ड कप (ICC ODI World Cup) मुकाबलों में 5 ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं। इस टूर्नामेंट में भारत से खेले गए ज्यादातर मैच ऑस्ट्रेलिया ने ही जीते। इस सदी की शुरुआत में टीम को लगभग अजेय कहा जाता था। पहले दशक में ऑस्ट्रेलिया (Australia) वनडे में भारत सहित लगभग हर देश पर हावी रहा। लेकिन, दूसरे दशक में भारत ने कहानी बदल दी और नए कीर्तिमान बनाये।

दोनों के बीच पहला वनडे भारत ने ही जीता -

6 दिसंबर 1980 को पहली बार वनडे क्रिकेट(ODI Cricket) में भारत-ऑस्ट्रलिया (India vs Australia) आमने-सामने हुए थे। सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने कंगारुओं को उनके गढ़ मेलबर्न के मैदान पर हराया था। भारत की 66 रनों की उस जीत का सेहरा संदीप पाटिल के सिर सजा था। संदीप (64 रन और 1 विकेट) ने दोहरा प्रदर्शन कर कंगारुओं को करारी शिकस्त दी थी। यह जीत इसलिए भी खास थी, क्योंकि भारतीय टीम को टेस्ट में कंगारुओं को उनकी सरजमीं पर पहली बार हराने में 30 साल लग गए थे।

जब भारत ने देनी शुरू की कड़ी टक्कर -

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia 1st ODI) के बीच पहला वनडे 6 दिसंबर 1980 को खेला गया था। इसके बाद से ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने शुरुआती 30 साल भारत पर दबादबा बनाए रखा। 1980 से 2010 के बीच दोनों टीमों के बीच 104 वनडे खेले गए। इसमें से भारत 35 मैच ही जीत सका। वहीं ऑस्ट्रेलिया 61 मुकाबलों में विजयी रहा। यानी ऑस्ट्रेलिया ने लगभग दो तिहाई मैच जीते। पिछले 13 साल की बात करें तो भारत ने इस दौरान ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर दी। कुल 39 वनडे खेले गए। भारत ने 18 तो ऑस्ट्रेलिया ने 19 वनडे जीते। 2 मैच का परिणाम नहीं निकल सका।

इसी तरह की अप्डेट्स के लिए केवल करें इतना -

स्पोर्ट्स से लेकर लगभग हर जरूरी खबर के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़ें जिससे आपको सभी खबरें तेज़ी से मिल जाएं। टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे हरे रंग की पट्टी में दिए गए लिंक पर क्लिक करें और जॉइन करें।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT