School College Closed : H3N2 के कारण देशभर के स्कूल बंद! 26 मार्च तक के लिए आया बड़ा आदेश


School College Closed :  कोरोना वायरस के कहर से लोग अभी उबरे भी नही की उसके तत्काल बाद अब भारत में H3N2 वायरस यानी एन्फ्लूएंजा पांव पसार रहा है। अधिकतर जगह इसके मामले बढ़ते जा रहे हैं जो वास्तव में चिंता की बड़ी वजह बन रहा है। तमाम राज्यों में जहाँ संक्रमण की संख्या में तेज़ी है वहाँ स्कूल और शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की कवायद तेज हो गयी है। कुछ राज्य फिलहाल इससे बड़ी ही मुस्तैदी से निपट रहे हैं।

पुडुचेरी में भी H3N2 वायरस के बढ़ते इंफेक्शन में वृद्धि के कारण यहां पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के स्कूलों को बंद कर दिया है। स्कूल 16 मार्च से 26 मार्च तक बंद रहेंगे। पुडुचेरी के शिक्षा मंत्री ने इंफ्लुएंजा के बढ़ते केसों को देखते हुए 10 मार्च से 26 मार्च तक स्कूलों को बंद करने की घोषणा कर दी है। स्टूडेंट्स और शिक्षकों को किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए उनके स्कूलों से संपर्क करने की भी सलाह दी गई है।

उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, पश्चिम बंगाल इत्यादि राज्य भी इस इन्फ्लूएंजा वायरस से निपटने के लिए कड़े इंतज़ाम किये जा रहे हैं। इन राज्यों में अभी स्कूल, कॉलेज या शैक्षणिक संस्थानों के बंद किये जाने की कोई ख़बर नही है। कुछ न्यूज़ पोर्टल्स तमाम भ्रामक खबरें फैला रहे हैं जिससे सावधान रहने की आवश्यकता है।

H3N2 इंफ्लुएंजा होने के कुछ लक्षण हैं जिन्हें जरूर ध्यान रखें शरीर में दर्द, बुखार, सर्दी, थकान, उल्टी, कफ, नाक बहना, गले में दर्द और सिरदर्द के लक्षण होते हैं। खासकर 5 साल और 10 साल के छोटे बच्चों में सांस लेने में परेशानी और निमोनिया की शिकायत देखने को मिल रही है। निमोनिया जैसे लक्षण भी कई दिनों तक बने रहते हैं। बड़ों में भी खांसी कई सप्ताह तक ठीक नहीं हो रही,आपको बता दें कि H3N2 वायरस भारत में तेजी से फैल रहा है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों की मानें तो भारत में 2 जनवरी से 5 मार्च तक H3N2 virus के 451 मामले आ रहे हैं। स्कूलों को 10 दिन तक बंद रहने की घोषणा की गई है।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT