राजस्व विभाग भर्ती :10000 से अधिक क्लर्क पदों पर निकली बंपर भर्ती जानिए पूरी प्रक्रिया


बिहार में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बडी़ खबर। बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग (Revenue and Land Reforms Department) (डीएलआरएस) में 10 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 13 अप्रैल से शुरू कर दी गई है। इस भर्ती का आयोजन बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता पर्षद (बीसीईसीईबी) द्वारा किया जा रहा है। बोर्ड द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार सहायक बंदोबस्त अधिकारी (एएसओ), कानूनगो, अमीन और लिपिक के कुल 10,101 पदों पर भर्ती की जानी है। इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 12 मई 2023 तक अप्लाई कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन (How to Apply) -

बिहार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में (एएसओ), कानूनगो, अमीन और लिपिक (Clerk) पदों के लिए निर्धारित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार आवेदन के लिए बीसीईसीईबी की आधिकारिक वेबसाइट, bceceboard.bihar.gov.in पर विजिट करें। इसके बाद, होम पेज पर ही दिए गए लिंक से भर्ती विज्ञापन डाउनलोड कर सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन पेज पर जा सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया (Application process) के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण (registration) करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 800 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, राज्य के एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 400 रुपये ही।

आवेदन से पहले जानें योग्यता (Know eligibility before application) -

बिहार डीएलआरएस भर्ती के लिए बीसीईसीईबी द्वारा अधिसूचना के अनुसार सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी और कानूनगो पदों के लिए उम्मीदवारों को सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक और कम से कम 2 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। वहीं, अमीन के लिए सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए। दूसरी तरफ, लिपिक पदों के लिए उम्मीदवारों को स्नातक होना चाहिए। सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2023 को 21/37/40 वर्ष से अधिक (पदों के अनुसार अलग-अलग) नहीं होनी चाहिए। बिहार के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT