G-20 Meeting: जेलेंस्की को आमंत्रित करने के मूड में नहीं भारत, यूक्रेन की उप-विदेश मंत्री ने की थी मांग जानिए क्या है खबर


यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदोमीर जेलेंस्की (volodomir zelensky) को सितंबर, 2023 में नई दिल्ली (New Delhi) में होने वाले जी-20 देशों के प्रमुखों की बैठक में भारत (India) आमंत्रित करने के मूड में नहीं है। इस बैठक के लिए जिन देशों को आमंत्रित किया जाना है, भारत इसका फैसला कर चुका है और सदस्य 20 देशों के अलावा दूसरे आमंत्रित देशों के प्रमुखों को भी इस बारे में आधिकारिक आमंत्रण दिया जा चुका है।

इस सूची में यूक्रेन के राष्ट्रपति का नाम नहीं है। इस बात के संकेत विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने भी बुधवार को दिया है। यूक्रेन की प्रथम उप-विदेश मंत्री मेलाइन जापरोवा ने अपनी तीन दिनों की भारत यात्रा के दौरान इस बात के लिए खूब लॉबिंग की किसी भी तरह से भारत को इस बात के लिए तैयार किया जाए कि वह जी-20 बैठक में जेलेंस्की को आमंत्रित करे।

उन्होंने यहां तक कहा था कि, यह भारत की लोकतांत्रिक (democratic) परंपरा के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा कि वह जेलेंस्की को आमंत्रित करे। जेलेंस्की (zelensky) को आमंत्रित किये जाने की संभावना पर सवाल पूछे जाने पर बागची ने कहा, ''विदेश सचिव ने कुछ दिन पहले ही इस बारे में स्थिति स्पष्ट कर दी थी। जिन लोगों को आमंत्रित किया जाना है, उनकी सूची तैयार हो चुकी है। मुझे इस बारे में कोई और नई जानकारी नहीं है।''

भारत ने सितंबर, 2022 में ही इस बात का संकेत दे चुका है। इंडोनेशिया से जी-20 की अध्यक्षता हासिल करने के साथ ही भारत ने विशेष तौर पर आमंत्रित देशों की सूची जारी की थी। ये देश जी-20 के सदस्य नहीं है फिर भी भारत ने बतौर अध्यक्ष इन्हें आमंत्रित किया है। ये देश हैं बांग्लादेश, यूएई, मारीशस, नीदरलैंड, मिस्र, स्पेन, सिंगापुर और ओमान।

भारत ने अपने रणनीतिक हितों को देखते हुए इन देशों को शामिल किया है। यह भी तथ्य है कि यूक्रेन को आमंत्रित (invite) कर अपनी पुराने मित्र देश रूस को नाराज करना नहीं चाहेगा। भारत की कोशिश है कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन (President Putin) भौतिक तौर पर शिखर बैठक में उपस्थित हो। वैसे उसके पहले जुलाई, 2023 में भारत में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की भी शिखर बैठक में है जिसमें रूस के राष्ट्रपति के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT