UP Kisan Samman Nidhi : इस कारण नहीं आई किसान सम्मान निधि, ये है सम्मान निधि पाने का तरीका


UP Kisan Samman Nidhi : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के पात्र किसानों को केंद्र सरकार द्वारा निश्चित राशि प्रदान की जाती है, हालांकि इस बार किसान सम्मान निधि जारी होने के 19 दिन पूरे हो गए हैं। परंतु अभी तक किसानों के बैंक अकाउंट में किसान सम्मान निधि की राशि नहीं पहुंची है। आपकी जानकारी के लिए बता देंगे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जारी की गई यह किस्त इस योजना की 13वीं किस्त है। जिन किसानों के खाते में अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त की राशि नहीं आई है तो आप इस आर्टिकल में नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से इस योजना की 13वीं किस्त प्राप्त कर सकते हैं। और आइए जानते हैं कि आखिर किस कारण से किसानों के खाते में नहीं आई पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त...

इस कारण नहीं आयी किसानों के खाते में राशि (Due to this the amount did not come in the account of the farmers) -

किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त नहीं आई है, तो इसका कारण पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने के दौरान सही बैंक अकाउंट नंबर अथवा आधार नंबर में त्रुटि होना भी हो सकता है। अगर बैंक अकाउंट नंबर गलत है तो उस व्यक्ति के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त नहीं पहुंचेगी। इसके साथ ही आधार कार्ड नंबर में भी कई बार टूटी होने के कारण यह राशि उस व्यक्ति के खाते में नहीं पहुंच पाती है। 

यह अपनाएं तरीका (follow this method) -

जिन किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त अभी तक नहीं पहुंची है, तो उन्हें इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट से अपनी जानकारियां जरूर चेक कर लेनी चाहिए। इसके लिए ये स्टेप्स फॉलो करें -
1. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें।
2. इसके बाद फार्मर कॉर्नर वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
3. फार्मर ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद बेनिफिशियरी स्‍टेटस की लिंक पर क्लिक करें।
4. इसके बाद लिंक के ओपन होने के बाद आपके सामने आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर का ऑप्‍शन सामने आ जाएगा। 
5. यहां आधार नंबर डालकर गेट डाटा पर क्लिक करें।
6. इसके बाद आपकी सारी जानकारी आ जायेगी, जो आपने इस योजना के लिए भरी हैं।
7. इसके बाद आप यहां से उन जानकारियों को चेंज कर सकते हैं।  

इस नंबर पर करें शिकायत (Complain on this number) -

अगर सारी जानकारियां सही होने के बावजूद आपके अकाउंट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त नहीं आई है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल पर मेल भेजकर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इस दौरान किसानों से संबंधित जानकारियां पूछी जा सकती हैं जिन्हें बता कर आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा।
हेल्पलाइन नंबर - 155261 या 1800115526 (Toll Free) अथवा 011-23381092 
 ईमेल - pmkisan-ict@gov.in 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT