EPFO RECRUITMENT : 2007 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

EPFO RECRUITMENT : ईपीएफओ ने स्टेनोग्राफर और SSA के पदों पर भर्ती निकाली है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, ईपीएफओ (Employees Provident Fund Organisation, EPFO) ने एसएसए और स्टेनोग्राफर पदों को भरने के लिए वैकेंसी निकाली है। EPFO इस वैकेंसी (vacancy) के मााध्यम से कुल 2859 पदों पर नियुक्तियां की जाएगी। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ईपीएफओ की आधिकारिक साइट epfindia.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) कर सकते हैं। हालांकि आवेदन की प्रक्रिया 27 मार्च, 2023 से शुरू होगी। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 26 अप्रैल, 2023 को समाप्त होगी।

वैकेंसी डिटेल्स (Vacancy Detail) -

सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट (SSA) (ग्रुप सी): 2674 पद

स्टेनोग्राफर. (Stenographer) (ग्रुप सी): 185 पद

एजुकेशन क्वालिफिकेशन और आयु सीमा (Education Qualification) and Age Limt)

सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट (Social Security Assistant (Group C) के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। वहीं, स्टेनोग्राफर (ग्रुप सी) पद के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। वहीं दोनों पदों के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसर छूट दी जाएगी। शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट (official website) पर विजिट करना होगा।

ये होगी फीस (What will be Application Fees) -

दोनों पदों के लिए सामान्य/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी के लिए आवेदन शुल्क 700 रुपये है। वहीं, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति PwBD / महिला उम्मीदवारों / भूतपूर्व सैनिकों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

ये है सेलेक्शन प्रक्रिया (What will be Selection Process) -

सेलेक्शन प्रक्रिया में फेज I और फेज II परीक्षा exam) शामिल है। एसएसए के लिए प्रथम चरण की परीक्षा में 600 अंकों का प्रश्न शामिल होंगे और समय अवधि 2 घंटे 30 मिनट की होगी। वहीं, एसएसए पद के लिए द्वितीय चरण कंप्यूटर डाटा एंट्री टेस्ट होगा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT