Free Ration Yojana : PMGKAY प्रधानमंत्री फ्री राशन योजना में अब मिलेगी कई और चीजें फ्री, आयी योजना पर बड़ी अपडेट


Free Ration Yojana (प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना) : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। अगर आप भी फ्री राशन वाली स्कीम (Free Ration Yojana) का फायदा लेते हैं तो अब सरकार आपके लिए एक और खास प्लान बना रही है, जिसके तहत फ्री गेहूं, चावल के अलावा और भी सामान आपको आपको मुफ्त में दिया जाएगा। इसके साथ ही अन्य सामान भी आपको काफी कम कीमत पर उपलब्ध कराए जाएंगे। आइये आपको बताते हैं Free Ration Yojana को लेकर इस नई अपडेट के बारे में...

लाखों परिवारों को मिलेगा Free Ration Yojana का खास फायदा -

Free Ration Scheme के अंतर्गत खाद्य मंत्री की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार (Central Government) के साथ ही राज्य सरकार (State Government) की तरफ से भी कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। इसी कड़ी में उत्तराखंड सरकार 23 लाख परिवारों को फ्री राशन (Free Ration) के अलावा चीनी और नमक कम कीमतों पर देने की योजना बना रही है। इस योजना के लिए बजट प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है। इसे कैबिनेट में पेश किया जाएगा। इस योजना को लागू करने के बाद में राज्य पर करीब 65 लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ेगा। आपको बताते चलें कि उत्तर प्रदेश सरकार भी इस कदम पर चलने की योजना में है।

फ्री राशन स्कीम के अंतर्गत सभी जरूरी सामान गरीबों को हो उपलब्ध -

Free Ration Yojana के तहत खाद्य मंत्री ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया है कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2023 में देश भर के परिवारों को फ्री राशन (Free Ration) देने का फैसला किया है। इस पूरे साल लाभार्थियों को फ्री राशन का (Free Ration Scheme) फायदा मिलेगा। आपको बता दें चीनी पर 10 रुपये प्रति किलो सब्सिडी देने का सुझाव दिया गया है और कुछ अन्य सामानों पर भी काम जारी है। वैसे इसे बढ़ाकर 15 रुपये तक किया जा सकता है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने जानकारी देते हुए बताया है कि जो भी कार्डधारक (Ration Card Holders) पिछले 6 महीने से अपने कार्ड पर राशन नहीं ले रहे हैं उन सभी के कार्ड को रद्द किया जा सकता है।

फ्री राशन योजना (Free Ration Scheme) के साथ ही अन्य योजना की अपडेट भी -

इसी तरह की देश दुनिया भर की तमाम अप्डेट्स के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ना न भूलें साथ ही हमसे व्हाट्सएप पर भी जुड़ें। टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप पर हम सबसे पहले अप्डेट्स साझा करते हैं। टेलीग्राम चैनल का लिंक आपको इस पोस्ट के नीचे मिल जाएगा।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT