Sudan Violence : सूडान हिंसा में फंसे भारतीयों को निकालने के प्रयास तजे, जानिए पूरी अपडेट


सूडान (Suden )में आंतरिक हिंसा भड़कने से वहां के हालात काफी खराब हैं और लगातार बिगड़ने के संकेत हैं। ऐसे में वहां फंसे भारतीयों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार की कोशिशें भी तेज हो गई हैं। जयशंकर ने इस बारे में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और सऊदी अरब के विदेश मंत्रियों से बात की है। दूसरी तरफ लंदन और वाशिंगटन स्थित भारतीय दूतावासों ने वहां की सरकारों से संपर्क साधा है। अमेरिका व ब्रिटेन के साथ मिल कर सूडान में शांति स्थापित करने की कोशिश कर रहा है। इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र में भी भारतीय प्रतिनिधि (Indian representative) सूडान के हालात को सामान्य बनाने के लिए दूसरे देशों के साथ काम कर रहे हैं।

भारतीयों के संपर्क में विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs in contact with Indians) -

विदेश मंत्रालय ने पहले ही नई दिल्ली में एक कंट्रोल रूम (Control Room) स्थापित किया है जहां सूडान में काम करने वाले भारतीयों के परिजन संपर्क साध सकते हैं। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया है कि सूडान (Suden) की राजधानी खार्तूम स्थित भारतीय दूतावास के साथ लगातार संपर्क बना कर रखा गया है और वहां रहने वाले भारतीयों की जानकारी भी मिल रही है जिससे उनके परिजनों को अवगत कराया जा रहा है। वहां के भारतीय दूतावास ने भी एक व्हाट्सएप ग्रूप बनाया है जिसमें सारी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है और मदद भी पहुंचाने की कोशिश जा रही है।

भारतीयों को हर संभव सुरक्षा (All possible security for Indians) -

सूडान की आंतरिक स्थिति के बारे में उक्त सूत्रों का कहना है कि स्थिति लगातार खराब हुई है। राजधानी की गलियों में तनाव बढ़ता जा रहा है। हमारी कोशिश यह है कि जो भारतीय जहां है वहीं पर सुरक्षित रहे क्योंकि शहर में कहीं आना जाना खतरे से खाली नहीं है। विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी दी है कि उन्होंने सउदी अरब के विदेश मंत्री फैजल बिन फरहान और यूएई के विदेश मंत्री शेख अबदुल्ला (sheikh abdullah) बिन जायद अल नाहयान से टेलीफोन (Telephone) की है और इसमें सूडान की स्थिति की समीक्षा की गई है। उन्होंने दोनो देशों के साथ लगातार संपर्क में रहने की भी बात कही है। दोनो ने भारतीयों को सुरक्षा देने के मामले में हरसंभव मदद देने का वादा किया है।
  
चार हजार भारतीयों के होने की संभावना (Four thousand Indians likely to be) -

सूडान में आधिकारिक तौर पर चार हजार भारतीयों के होने की संभावना है। इसमें से तकरीबन 1500 भारतीय कई वर्षों से वहां रह रहे हैं। हाल के दिनों में भारत के कई छोटे व मझोले कारोबारियों ने वहां निवेश भी किया है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT