UP SCHOLARSHIP : जनरल और ओबीसी को नहीं मिलेगी स्कॉलरशिप, समाज कल्याण विभाग का नोटिफिकेशन जारी


UP SCHOLARSHIP :  समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा यूपी के विद्यार्थियों के लिए दोबारा पोर्टल खोलने की सूचना देकर बड़ा तोहफा दिया है, हालांकि यह तोहफा सभी विद्यार्थियों को नहीं मिल पा रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार यूपी के हजारों लाखों विद्यार्थियों के स्कॉलरशिप फॉर्म कई इंस्टीट्यूट और विश्वविद्यालयों द्वारा समाज कल्याण विभाग को फॉरवर्ड नहीं किए गए, जिसके कारण विद्यार्थियों के बैंक अकाउंट में यूपी स्कॉलरशिप की राशि ट्रांसफर नहीं हो सकी। वहीं केंद्र सरकार के आदेश पर एक बार फिर यूपी स्कॉलरशिप का पोर्टल खोला जा रहा है, परंतु इसका लाभ सीमित विद्यार्थियों को ही मिलेगा। आइए जानते हैं क्या है समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश की पूरी अपडेट..

जनरल और ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को नहीं मिलेगा इसका लाभ (General and OBC students will not get the benefit) -

उत्तर प्रदेश में स्कॉलरशिप के लिए भले ही केंद्र सरकार के आदेश पर एक बार पुनः यूपी स्कॉलरशिप का पोर्टल खोला जा रहा हो, लेकिन इसका लाभ विशेष वर्ग के विद्यार्थियों को ही मिलेगा। अगर समाज कल्याण विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण के बयान पर नजर डालें तो वे कहते हैं कि इसका लाभ केवल अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के विद्यार्थियों को ही मिलेगा। वो भी अगर उन्होंने पहले आवेदन किया हो और उनका फॉर्म किसी कारण से इंस्टीट्यूट अथवा विश्वविद्यालय द्वारा समाज कल्याण विभाग को फॉरवर्ड न किया जा सका हो। 

जनरल और ओबीसी को अमीर समझती है सरकार - विद्यार्थी (Government considers General and OBC as rich - Students) -

उत्तर प्रदेश सरकार और समाज कल्याण विभाग के इस निर्णय से प्रदेश के सभी जनरल और ओबीसी वर्ग के विद्यार्थी नाराज़ हैं। बता दें कि समाज कल्याण विभाग ने यूपी स्कॉलरशिप का पोर्टल तो खोलने का निर्णय तो ले लिया है, लेकिन इस दौरान उन्होंने इस निर्णय के लाभ से जनरल और ओबीसी को वंचित रखा है। यानी की यूपी स्कॉलरशिप का पोर्टल खुलने के बाद भी जनरल और ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों का फॉर्म फॉरवर्ड नहीं किया जायेगा। इस निर्णय पर विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि आखिर केंद्र और राज्य सरकारें ऐसा क्यों सोचती हैं कि जनरल और ओबीसी वर्ग के विद्यार्थी अमीर होते हैं। फिलहाल दोनों ही वर्ग के विद्यार्थी इस निर्णय से बेहद निराश हैं।

बीते वर्ष भी नहीं आई थी जनरल की स्कॉलरशिप (General's scholarship did not come even last year) -

यूपी स्कॉलरशिप 2021-22 (UP SCHOLARSHIP 2021- 22) के भी लाखों जनरल वर्ग के आवेदकों की स्कॉलरशिप की राशि उनके अकाउंट में इसलिए ट्रांसफर नहीं की गई थी, क्योंकि प्रदेश सरकार का जनरल वर्ग को स्कॉलरशिप देने के लिए फंड खत्म हो गया था। हालांकि इसको लेकर विवाद भी खूब चला। संसद में भी प्रदेश सरकार पर सवाल उठाए। लेकिन इसके बाद भी इस समस्या को लेकर न तो प्रदेश सरकार ने कोई टिप्पणी की और न ही समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा इस पर कोई बयान जारी किया गया। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT