CRICKET : कप्‍तान बनते ही अपने पुराने तेवर में लौटे विराट कोहली, जानिए क्या है पूरी खबर


556 दिन के बाद विराट कोहली कप्‍तान बनकर लौटे और रिकॉर्ड (Record) बनाकर फैंस को अपना दीवाना बना दिया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नियमित कप्‍तान (captain) फाफ डू प्‍लेसी चोटिल होने के कारण इंपैक्‍ट प्‍लेयर के रूप में खेले। विराट कोहली ने कार्यवाहक कप्‍तान की भूमिका निभाई। कोहली ने मैच के दौरान ऑलराउंड प्रदर्शन किया। उन्‍होंने अपनी बल्‍लेबाजी और मैदान पर फैसलों से बहुत प्रभावित किया।

विराट कोहली (Virat Kohli) ने बल्‍ले से कमाल किया और 47 गेंदों में पांच चौके व एक छक्‍के की मदद से 59 रन बनाए। आईपीएल 2023 में कोहली ने चौथा अर्धशतक जमाया। इस दौरान कोहली ने विशाल उपलब्धि हासिल की। वो टी20 क्रिकेट में 6500 या ज्‍यादा रन बनाने वाले पहले कप्‍तान बने। कोहली ने 186 पारियों में 6500 रन का आंकड़ा पार किया। इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी (MS DHONI) काबिज हैं। धोनी ने 273 पारियों में 6176 रन बनाए हैं।

मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 202 पारियों में 5489 रन बनाकर इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर जमे हुए हैं। आरोन फिंच (Aron Finch) और गौतम गंभीर क्रमश: चौथे व पांचवें स्‍थान पर जमे हुए हैं। फिंच ने 168 पारियों में 5174 रन बनाए। गंभीर ने 166 पारियों में 4242 रन बनाए हैं।

कोहली ने लिया गजब का फैसला (Kohli took a wonderful decision) -

बल्‍लेबाजी में कमाल बिखेरने के बाद विराट कोहली ने फील्डिंग में भी दम दिखाया। कोहली ने मैदान पर दो शानदार फैसले लिए, जिससे पंजाब के फैंस को तगड़ा झटका लगा। सबसे पहले कोहली ने पंजाब (Punjab) के ओपनर अथर्व तायडे (4) को डगआउट भेजने में अहम भूमिका निभाई।

मोहम्‍मद सिराज ने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर अथर्व को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। कोहली के अलावा किसी ने डीआरएस लेने में दिलचस्‍पी नहीं दिखाई। कोहली ने डीआरएस (DRS) लिया और रीप्‍ले में दिखा कि तायडे आउट थे। इस तरह कप्‍तान कोहली का फैसला सही साबित हुआ।

इसके बाद लियाम लिविंगस्‍टोन (2) को आउट करने में भी कोहली की भूमिका अहम रही। सिराज ने चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर लियाम लिविंगस्‍टोन को एलबीडब्‍ल्‍यू (LBW)आउट किया। आरसीबी की अपील पर अंपायर ने नॉटआउट करार दिया। तब किसी ने डीआरएस नहीं लिया, लेकिन कोहली ने इसकी मांग की।

आरसीबी (RCB) के खिलाड़‍ियों को लग रहा था कि गेंद स्‍टंप के ऊपर जा रही है और इसलिए किसी ने डीआरएस लेने का मन नहीं बनाया था। मगर कोहली ने अपने आप पर भरोसा किया और डीआरएस की मांग की। कोहली का फैसला एकदम सही साबित हुआ और अंपायर ने फैसला फील्डिंग टीम के पक्ष में सुनाया। इस तरह कोहली ने कप्‍तान बनकर काफी प्रभावित किया।

आरसीबी की जीत (RCB win) -

आरसीबी के लिए कोहली की कप्‍तानी फलदायी साबित हुई और उसने पंजाब को 24 रन से हरा दिया। आरसीबी ने आईएस बिंद्रा स्‍टेडियम पर पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 174/4 का स्‍कोर बनाया। जवाब में पंजाब किंग्‍स की टीम 150 रन पर ऑलआउट हो गई।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT