CRPF RECRUITMENT : 9020 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन

CRPF Recruitment 2023 : सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबर। भारत सरकार के गृह मंत्रालय (Home Ministry) के अधीन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने कॉन्स्टेबल टेक्निकल ट्रेड्समैन के 9 हजार के अधिक पदों की बंपर भर्ती निकाली है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सीआरपीएफ द्वारा ड्राइवर, मोटर मेकेनिक व्हीकल, मोची, कारपेंटर, टेलर, ब्रास बैंड, पाइप बैंड, बिगुलर, माली, पेंटर, कुक / वेटर कैरियर और धोबी (Driver, Motor Mechanic Vehicle, Cobbler, Carpenter, Tailor, Brass Band, Pipe Band, Bugler, Gardener, Painter, Cook / Waiter Carrier & Dhobi) के कुल 9712 पदों पर भर्ती की जानी है। कुल घोषित रिक्तियों में से 107 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं, जबकि शेष पुरुष उम्मीदवारों के लिए सीआरपीएफ भर्ती 2023 के अंतर्गत निकाली गई हैं।

सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल टेक्निकल ट्रेड्समैन भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application Process for CRPF Constable Technical Tradesman Recruitment) -

सीआरपीएफ द्वारा विज्ञापित ट्रेड के लिए कॉन्स्टेबल (Constable) रैंक पर ट्रेक्निकल ट्रेड्समैन (Technical Trademan) की भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, crpf.gov.in के भर्ती सेक्शन में एक्टिव किए जाने वाले लिंक के माध्यम से सम्बन्धित ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म (Applicarion From) के पेज पर जाकर निर्धारित प्रक्रिया से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू होनी है और उम्मीदवार 02 मई 2023 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, एससी , एसटी वर्गों के उम्मीदवारों और सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल टेक्निकल ट्रेड्समैन भर्ती के लिए योग्यता मानदंड (Eligibility Criteria for CRPF Constable Technical Tradesman Recruitment) -

सीआरपीएफ में कॉन्स्टेबल टेक्निकल ट्रेड्समैन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाई स्कूल (कक्षा 10) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में आइटीआइ (IIT) या सम्बन्धित कार्य का ज्ञान होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2013 को 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, ड्राइवर पदों के लिए आयु सीमा 21 से 27 वर्ष है। हालांकि, केंद्र सरकार (Central Government) के नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT