DRDO RECRUITMENT : अपरेंटिस सहित क्लर्क लेवल 5020 पदों पर निकली भर्ती, 10वीं 12वीं पास करें आवेदन


डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने इंजीनियरिंग से डिग्री या डिप्लोमा करने वाले युवाओं के लिए भर्ती निकाली है। इस भर्ती के जरिये कुल 75 पदों पर भर्ती की जाएगी। जो उम्मीदवार डीआरडीओ (DRDO) में अप्रेंटिसशिप करना चाहते हैं वे निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। अप्रेंटिसशिप (Apprentice) के लिए चयनित होने वाले युवाओं को मासिक स्टाइपेंड भी प्रदान किया जायेगा। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट www.mhrdnats.gov.in पर जाकर भर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 30 मई 2023 (will be increase)निर्धारित की गयी है।

क्या है क्वालिफिकेशन (what is the qualification) -

डीआरडीओ की ओर से अप्रेंटिसशिप रिक्रूटमेंट 2023 में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता पद के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गयी है।

ग्रेजुएट अप्रेंटिस- मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से प्रथम श्रेणी में संबंधित स्ट्रीम में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की हो।

टेक्नीशियन अप्रेंटिस - मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/स्टेट बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन से संबंधित डिसिप्लिन में प्रथम श्रेणी में इंजीनियरिंग डिप्लोमा किया हो। शैक्षिक योग्यता में छूट विभाग के नियमानुसार प्रदान की जाएगी। भर्ती से जुड़ी विस्तृत योग्यता एवं मापदंड की जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन अवश्य देख लें उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें।

चयन प्रक्रिया (Selection Process) -

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को संबंधित एग्जाम में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। फाइनल मेरिट लिस्ट 
(Merit List) लिखित परीक्षा के आधार पर वर्गानुसार तय की जाएगी। लिखित परीक्षा का आयोजन जून 2023 के प्रथम सप्ताह में किया जा सकता है। एग्जाम ऑफलाइन माध्यम में होगा जिसमें रीजनिंग, अंग्रेजी, गणित एवं विषय आधारित पूछे जाएंगे। अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग (Apprenticeship Trainee) की अवधि 12 महीने के लिए होगी।

आपको बता दें कि यह भर्ती कुल 75 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है, जिसमें से ग्रेजुएट इंजीनियर अप्रेंटिसशिप के लिए 50 पद एवं डिप्लोमा अप्रेंटिसशिप के लिए 25 पद रिक्त हैं। 5000 (Coming Soon) 

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT