ITBP RECRUITMENT : आइटीबीपी में निकली 1000 विभिन्न पदों पर बंपर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन


भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में हेड कांस्टेबल (मिडवाइफ) के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है। यह भर्ती कुल 81 पदों के लिए निकाली गयी है। एआईटीबीपी की ओर से भर्ती के लिए नोटिफिकेशन (Notification) जारी कर आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है। भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 9 जून से शुरू हो जाएगी। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आईटीबीपी रिक्रूटमेंट की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से भर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 8 जुलाई 2023 निर्धारित की गयी है।

 क्या है योग्यता (What is Merit) -

आईटीबीपी हेड कांस्टेबल भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के साथ एएनएम का कोर्स किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी राज्य या केंद्र सरकार (Central Government)  की नर्सिंग कॉउंसिल में पंजीकृत होना चाहिए। इसके अतिरिक्त इस भर्ती में भाग लेने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम एवं 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। एससी एवं एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 5 वर्ष, ओबीसी वर्ग को एवं एक्स सर्विसमैन के उम्मीदवारों को 3 )वर्ष की छूट प्रदान की गयी है। 1000 (Expected)

ऐसे कर सकते हैं आवेदन (Who Can Apply) -

जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेने जा रहे हैं उनको आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। इसके बाद लॉग-इन क्रेडेंशियल दर्ज करके उम्मीदवार पूर्ण रूप से एप्लीकेशन फॉर्म  (Application Form) भर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दे कि इस भर्ती में भाग लेने के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

आपको बता दें कि यह भर्ती कुल 81 पदों के लिए निकाली गयी है जिसमें से ओबीसी के लिए 22 पद, एससी के लिए 12 पद, एसटी के लिए 6 पद एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 7 पद आरक्षित हैं।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT