ASIA CUP 2023 : फाइनल में कदम रखते ही रोहित शर्मा ने बनाया रिकॉर्ड, बड़े बड़े दिग्गज रह गए देखते


INDIA vs Sri Lanka : एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया (Team India ) की भिड़ंत श्रीलंका (SL) के साथ हो रही है। श्रीलंका (SL) के कप्तान दासुन शनाका (Dasun Shanaka) ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले गेंदबाजी करने को कहा है। खिताबी मुकाबले में मैदान पर उतरते ही कप्तान रोहित शर्मा (Captain Rohit Sharma) ने वनडे क्रिकेट में एक और बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। दरअसल, रोहित एकदिवसीय क्रिकेट में अपना 250 वां मैच खेलने मैदान पर उतरे हैं।

रोहित (Rohit) के नाम जुड़ी बड़ी उपलब्धि -

एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) का फाइनल मैच भारतीय कैप्टन रोहित शर्मा (Captain Rohit Sharma) के लिए बेहद ऐतिहासिक है। रोहित अपने वनडे करियर का 250वां मैच खेलने मैदान पर उतरे हैं। हिटमैन (Hitman) यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत की ओर से 9वें क्रिकेटर बने हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि रोहित के इंटरनेशनल करियर (International career) का यह 450वां मैच भी है।

भारत की ओर से एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड सचिन तेंदलुकर (Sachin Tendulkar) के नाम है। सचिन ने अपने इंटरनेशनल करियर में कुल 463 वनडे मैच खेले। सचिन के बाद लिस्ट में एमएस धोनी (MS Dhoni) का नाम है, जिन्होंने भारत के लिए 347 एकदिवसीय मैच खेले।

हिटमैन (Hitman) का वनडे करियर -

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 50 ओवर का फॉर्मेट बेहद रास आता है। भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान ने अब तक कुल 249 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान रोहित के बल्ले से 242 पारियों में 48 की दमदार औसत से 10031 रन निकले हैं। रोहित इस फॉर्मेट में 30 शतक और 51 अर्धशतक जमा चुके हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि हिटमैन (Hitman) के बल्ले से वनडे में तीन दोहरे शतक भी निकले हैं। एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी रोहित के नाम है। हिटमैन (Hitman) ने श्रीलंका (SL) के खिलाफ साल 2014 में 264 रन जड़े थे।

एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) के फाइनल को जीतकर भारतरीय टीम 8वीं बार खिताब को अपने नाम करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। पिछले साल टीम को सुपर-4 राउंड (Super-4 round) में ही हारकर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था। हालांकि, डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका (SL) से पार पाना रोहित की पलटन के लिए आसान नहीं होगा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT