Cochin Shipyard Shares Price : CSL का यह शेयर करवा रहा है इन्वेस्ट को मालामाल, इस का दाम जानकर आप चौंक जाएंगे आप


कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) के शेयरों में गुरुवार को ऊपरी सर्किट लगा, जिससे लगातार कई कारोबारी सत्रों तक मजबूत गति बनी रही। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर दोपहर 2:10 बजे सीएसएल के शेयर (Share) 20 प्रतिशत बढ़कर 1,146.15 रुपये पर थे।

पिछले 5 सत्रों में, सीएसएल का स्टॉक 26.79 प्रतिशत और केवल एक महीने में 73 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया है। वर्ष की शुरुआत से, स्टॉक 116 प्रतिशत से अधिक और एक वर्ष में 195 प्रतिशत से अधिक बढ़ा है।

उल्लेखनीय है कि कोचीन शिपयार्ड के शेयर (Share) की कीमत उसके आईपीओ मूल्य 434 रुपये की तुलना में दोगुनी से अधिक हो गई है। अधिकांश लाभ चालू वर्ष में आया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कंपनी जहाज निर्माण उद्योग में महत्वपूर्ण प्रगति कर रही है, पर्याप्त अनुबंध हासिल कर रही है और विभिन्न क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति का विस्तार कर रही है।

सीएसएल (Share Market) देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का शिपयार्ड है, जो नौसेना जहाजों, तट रक्षक परियोजनाओं, वाणिज्यिक जहाज निर्माण और पोत मरम्मत सेवाओं के निर्माण में लगा हुआ है।

हाल ही में, कंपनी को एक बड़ा जहाज निर्माण अनुबंध मिला, जिसमें भारतीय नौसेना के लिए छह 6 अगली पीढ़ी के मिसाइल जहाजों (एनजीएमवी) का निर्माण शामिल था। इससे कंपनी की ऑर्डर बुक वैल्यू में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

इसके अलावा, डच मार्केट लीडर, IHC के सहयोग से भारत का सबसे बड़ा ट्रेलर सक्शन हॉपर ड्रेजर बनाने का CSL का ऐतिहासिक अनुबंध कंपनी को भविष्य के अवसरों के लिए अच्छी स्थिति में रखता है।

सीएसएल की सहायक कंपनी, हुगली कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (एचसीएसएल) ने भी नए बाजारों में प्रवेश करते हुए तटीय और अंतर्देशीय क्षेत्रों में ऑर्डर हासिल किए हैं। इसके अलावा, ऑफशोर सपोर्ट शिप निर्माण (Share Market) में सीएसएल का अनुभव प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त प्रदान करता है, क्योंकि यह दो कंस्ट्रक्शन सपोर्ट ऑपरेशन वेसल्स (सीएसओवी) के अनुबंध के साथ ऑफशोर विंड सेगमेंट में प्रवेश करता है और एक यूरोपीय ग्राहक के लिए चार और जहाजों की क्षमता रखता है।

कोचीन शिपयार्ड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मधु एस नायर ने वित्तीय वर्ष 2024 के लिए मजबूत आशावाद व्यक्त किया।

बीक्यू प्राइम के साथ एक साक्षात्कार में, नायर ने जहाज निर्माण और जहाज मरम्मत दोनों क्षेत्रों में कंपनी की मजबूत ऑर्डर बुक पर प्रकाश डाला, इस बात पर जोर दिया कि प्रमुख उपकरण पहले से ही मौजूद हैं, और कार्यान्वयन अगला कदम है।

उन्होंने चल रही परियोजनाओं पर भरोसा जताया और उन्हें "अच्छे निष्पादन चरण" में बताया।

कुल मिलाकर, नायर ने वित्त वर्ष 2014 के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण व्यक्त किया, जो कोचीन शिपयार्ड के लिए एक आशाजनक वर्ष का संकेत देता है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT