Krishna Janmashtami : कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर जानिए यह रोचक बातें, मन हो जाएगा प्रसन्न


जन्माष्टमी का शुभ त्‍योहार, जिसे कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी, गोकुलाष्‍टमी, श्रीकृष्‍ण जयंती और कृष्‍णाष्‍टमी के नाम से भी जाना जाता है, भगवान कृष्‍ण के जन्‍म के उपलक्ष में देश भर में मनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर इस दिन को भगवान कृष्ण की जन्मतिथि के रूप में नामित करता है, जो भगवान विष्णु के आठवें अवतार थे। यह भाद्रपद माह में कृष्ण पक्ष अष्टमी तिथि को होता है। इस वर्ष, जन्माष्टमी द्रिक पंचांग के अनुसार लगातार दो दिनों तक मनाई जाएगी। अष्टमी तिथि 6 सितंबर को 15:37 बजे से 7 सितंबर को 16:14 बजे तक रहेगी, इसलिए ये दोनों दिन उत्सव के लिए समर्पित होंगे।

इस शुभ दिन पर, भक्त भगवान की प्रार्थना करने के लिए आधी रात को कृष्ण मंदिरों में इकट्ठा होते हैं। मंदिरों को मालाओं और चमकदार रोशनी से खूबसूरती से सजाया गया है। हालाँकि यह दिन पूरी दुनिया में मनाया जाता है, मथुरा और वृन्दावन में इस तरह से जन्माष्टमी मनाई जाती है, क्योंकि ये दोनों स्थान भगवान कृष्ण के जन्म और बचपन से जुड़े हुए हैं। मंदिरों में सुंदर फूलों की सजावट, झूमर और चमकीले कपड़े हैं। मथुरा और वृन्दावन में जन्माष्टमी मनाना इतना खास क्यों है, यह जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

मथुरा और वृन्दावन में कैसे मनाई जाती है जन्माष्टमी?
उत्सव जन्माष्टमी से 10 दिन पहले रासलीला, भजन, कीर्तन और प्रवचन जैसे विभिन्न सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों के साथ शुरू होता है। रासलीलाएँ कृष्ण और राधा के जीवन और प्रेम कहानियों के साथ-साथ उनकी अन्य गोपियों की नाटकीय रूपांतर हैं। पेशेवर कलाकार और स्थानीय उपासक दोनों ही मथुरा और वृन्दावन में विभिन्न स्थानों पर इसका प्रदर्शन करते हैं। भक्त जनमाष्टमी की पूर्व संध्या पर कृष्ण मंदिरों में आते हैं, विशेषकर वृन्दावन में बांके बिहारी मंदिर और मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में, जहाँ माना जाता है कि उनका जन्म हुआ था। मंदिरों को मनमोहक फूलों की सजावट और रोशनी से खूबसूरती से सजाया गया है।

अभिषेक के नाम से जाना जाने वाला एक विशिष्ट अनुष्ठान आधी रात को होता है, जो कृष्ण के जन्म का सटीक क्षण है, जिसके दौरान कृष्ण की मूर्ति को दूध, दही, शहद, घी और पानी से स्नान कराया जाता है। धोने की प्रक्रिया के दौरान शंख बजाए जाते हैं, घंटियाँ बजाई जाती हैं और वैदिक भजनों का जाप किया जाता है। फिर, प्रशंसा और स्नेह के संकेत के रूप में, भक्त कृष्ण को 56 अलग-अलग खाद्य पदार्थ (जिन्हें छप्पन भोग के नाम से जाना जाता है) भेंट करते हैं। फिर प्रसाद उपासकों को दिया जाता है।

दही हांडी कार्यक्रम, जो कृष्ण की मां यशोदा द्वारा ऊंचे रखे गए मिट्टी के बर्तनों से मक्खन चुराने की बचपन की शरारत से प्रेरणा लेता है, मथुरा और वृंदावन में जन्माष्टमी समारोह का एक और मुख्य आकर्षण है। इस गतिविधि में, युवा पुरुषों के समूह ऊंचाई से लटके हुए एक बर्तन तक पहुंचने और उसे तोड़ने के लिए मानव पिरामिड बनाते हैं, जिसमें दही या मक्खन होता है। यह अवसर वफादारी, बहादुरी और टीम वर्क के रूपक के रूप में कार्य करता है। इसमें बड़ी संख्या में दर्शक भी शामिल होते हैं जो तालियां बजाते हैं और इस दृश्य का आनंद लेते हैं।

जन्माष्टमी के अगले दिन मनाया जाने वाला नंदोत्सव उस ख़ुशी के अवसर का सम्मान करता है जब कृष्ण के पालक पिता, नंद बाबा ने उनके जन्म की खुशी में गोकुल (कृष्ण का गाँव) में सभी को उपहार और मिठाइयाँ दीं। इस दिन, अनुयायी प्रार्थना करने और जरूरतमंदों को दान देने के लिए नंद बाबा के जन्मस्थान नंदगांव की यात्रा करते हैं। इसके अतिरिक्त, वे विभिन्न प्रकार के समारोहों और खेलों में भाग लेते हैं जो कृष्ण के चंचल स्वभाव का सम्मान करते हैं।

मथुरा और वृन्दावन में जन्माष्टमी मनाना वास्तव में जीवन में एक बार मिलने वाला अनुभव है। हालाँकि, इन पवित्र स्थलों की यात्रा करने वाले भक्तों की संख्या हर साल बढ़ रही है। अनुमान है कि इस सप्ताह के अंत में 80 लाख से अधिक श्रद्धालु जन्माष्टमी समारोह के लिए मथुरा आएंगे। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाएं और सुरक्षित और परेशानी मुक्त अनुभव सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक आरक्षण करें।

सगबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT