YES BANK SHARE PRICE : YES BANK का यह शेयर कर रहा मालामाल, इन्वेस्ट को हो रहा है फायदा


दो साल की लंबी खींचतान खत्म होने के बाद सोमवार के शुरुआती कारोबार में एक लार्ज-कैप बैंकिंग स्टॉक का शेयर मूल्य 9.5 प्रतिशत बढ़कर ₹19.00 प्रति शेयर (Share) के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। पिछले दो दिनों में स्टॉक में 13 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है. दोपहर 02:46 बजे इसके शेयर ₹18.55 पर कारोबार कर रहे थे।

विश्लेषकों का मानना है कि यस बैंक के शेयर (Share) मूल्य में तेजी का श्रेय उन मीडिया रिपोर्टों को दिया जा रहा है, जिनमें सुभाष चंद्रा के नेतृत्व वाले एस्सेल ग्रुप और जेसी फ्लावर एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी- यस बैंक की परिसंपत्ति पुनर्गठन शाखा के बीच संभावित समाधान की ओर इशारा किया गया है।

कथित तौर पर, जेसी फ्लावर एआरसी ने 6,500 करोड़ रुपये के ऋण पर पर्याप्त कटौती स्वीकार करके विवाद को हल करने पर सहमति व्यक्त की है। (Share Market) परिणामस्वरूप, सुभाष चंद्रा को मूल रूप से विवादित ₹ 6,500 करोड़ के बजाय ₹ 1,500 करोड़ का भुगतान करने की उम्मीद है।

जेसी फ्लावर्स एआरसी ने यस बैंक (Yes Bank) से रियायती दर पर संपत्ति प्राप्त की थी, जो दिसंबर 2022 में यस बैंक द्वारा ₹ 48,000 करोड़ के गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) पोर्टफोलियो को एआरसी को ₹ 11,183 करोड़ से थोड़ा अधिक में हस्तांतरित करने का एक हिस्सा था। एस्सेल समूह सहायक कंपनी ज़ी लर्न ने पहले जेसी फ्लावर्स एआरसी के साथ मुद्दों को हल करने के अपने इरादे का संकेत दिया था।

विश्लेषकों का कहना है कि अभी यह निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी होगी कि सबसे बुरा दौर बीत चुका है, लेकिन ऋण विवाद का समाधान निश्चित रूप से संकटग्रस्त ऋणदाता के लिए अच्छा संकेत है। इससे भावनात्मक आशावाद और काउंटर पर खरीदारी में रुचि पैदा हुई है। वे निवेशकों से सावधानी बरतने को कह रहे हैं क्योंकि इस समाधान के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

इस बीच, डिश टीवी और ज़ी एंटरटेनमेंट के शेयर (Share) हरे निशान में थे। रिपोर्टों के अनुसार, इस भुगतान के साथ, सुभाष चंद्रा डिश टीवी, ज़ी लर्न और तीन संपत्तियों सहित संपत्तियों में परिवार की हिस्सेदारी पर नियंत्रण हासिल करने में सक्षम होंगे, जिनमें एक केंद्रीय दिल्ली बंगला भी शामिल है।

यस बैंक लिमिटेड बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने में लगा हुआ है। ₹ 49,864 करोड़ के बाजार पूंजीकरण के साथ, यस बैंक एक लार्ज-कैप कंपनी है। इसका इक्विटी पर रिटर्न 1.22 प्रतिशत कम है। इसके शेयर 64.22 के मूल्य-से-आय अनुपात (पी/ई) पर कारोबार कर रहे थे, जो उद्योग के पी/ई 13.97 से काफी अधिक है, जो दर्शाता है कि स्टॉक अपने साथियों की तुलना में अधिक मूल्यवान हो सकता है।

खुदरा निवेशकों के पास कंपनी में 38.50 प्रतिशत हिस्सेदारी है, इसके बाद घरेलू संस्थानों के पास 37.55 प्रतिशत, विदेशी संस्थानों के पास 23.79 प्रतिशत और म्यूचुअल फंड के पास 0.16 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

सगबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT