School Reopning : विद्यार्थी तैयार कर लें अपने स्कूल बैग, कल से खुलेंगे स्कूल, स्कूल शिक्षा मंत्री ने रद्द की छुट्टियां


 School Reopning 2023 : अगर आप भी स्कूल की गर्मियों की छुट्टियां मना रहे हैं, तो अब आप अपना बैग और किताबें तैयार कर लिजिए। क्योंकि स्कूल दोबारा खुलने की खबर सामने आ रही है। बता दें कि देश भर के स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान किया जाता है। जहां यह छुट्टियां मई माह से शुरू हो जाती हैं और निर्धारित समय सीमा के बाद स्कूल दोबारा खुलते हैं। हालांकि विद्यार्थियों के लिए स्कूल की छुट्टियों की समय सीमा अब समाप्त हो गई है और कल से स्कूल खुलने जा रहे हैं। आइए जानते हैं कल से किस किस राज्य में खुलेंगे स्कूल...

तमिलनाडु में कल से खुलेंगे स्कूल (Schools will open in Tamil Nadu from tomorrow)

तमिलनाडु में स्कूल की छुट्टियां खत्म हो चुकी हैं। जहां अब स्कूल की छुट्टियों के खत्म होने के बाद स्कूल खुलने का ऐलान कर दिया गया है। फिलहाल कल यानी की 12 जून से कक्षा  6वीं से 12वीं तक के स्कूल स्कूल ही खोले जा रहे हैं। वहीं कक्षा 1 से 5वीं तक के विद्यार्थियों को 2 दिन का समय और मिलेगा। यानी की कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूलों को 14 जून से खोला जाएगा। दरअसल सिलेबस तय समय तक पूरा कराने के चलते स्कूल जल्द ही खोलने का फैसला किया गया है। 

स्कूल शिक्षा मंत्री ने सिलेबस पूरा कराने की कही बात (School Education Minister said to complete the syllabus) -

तमिलनाडु के स्कूली शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों को निर्धारित समय सीमा के अंदर सिलेबस पूरा करने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि तमिलनाडु में कक्षा बारहवीं तक के स्कूल 1 जून से खुलने थे, परंतु राज्य सरकार ने गर्मी को देखते हुए 12 जून से स्कूल खोलने का फैसला किया। तमिलनाडु के स्कूली शिक्षा मंत्री अनबिल महेश पोय्यामोझी ने कहा कि "हम शनिवार को स्कूलों के लिए कामकाजी दिवस बनाने पर विचार कर रहे हैं, जिससे कि विद्यार्थियों पर ज्यादा बोझ ना पड़े और शिक्षक पाठ्यक्रम पूरा कर सकें।"

यूपी में इस दिन से खुलेंगे स्कूल (Schools will open in Lucknow from this day) -

उत्तर प्रदेश में स्कूल की छुट्टियां बढ़ा दी गई है। जहां पहले उत्तर प्रदेश के बेसिक स्कूलों में ग्रीष्मावकाश  15 नवंबर तक था। वहीं अब तक अवकाश 26 नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में एक उच्च स्तरीय बैठक की। जहां बैठक में उन्होंने गर्मी को देखते हुए स्कूल की छुट्टियां तुरंत बढ़ाने के निर्देश दिए। बता दें कि अब उत्तर प्रदेश में 27 नवंबर 2023 को स्कूल खोले जाएंगे।

भोपाल में इस दिन से खुलेंगे स्कूल (Schools will open in Bhopal from this day) -

भोपाल में भी स्कूल की छुट्टियां खत्म होने का ऐलान हो गया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश के बाद भोपाल में भी स्कूल की छुट्टियां बढ़ाई गई हैं। जहां अब मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 19 जून तक स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि इससे पहले स्कूल 16 जून तक बंद रखने का आदेश दिया गया था। भोपाल कलेक्टर आशीष सिंह ने बढ़ते तापमान को देखते हुए यह ऐलान किया था। वहीं अब भोपाल में स्कूल खुलने के लिए एक हफ्ते का समय बचा है। 

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।


Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT