Ayodhya Airport : अयोध्या एयरपोर्ट का नाम में हुआ बदलाव जानिए क्या रखा गया है नाम


सूत्रों ने गुरुवार को इंडिया टुडे को बताया कि अयोध्या में नवनिर्मित हवाई अड्डे का नाम बदलकर 'महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्याधाम' रखा जाएगा। वाल्मिकी को महाकाव्य रामायण के लेखक के रूप में मनाया जाता है। हवाई अड्डे, जिसे पहले 'मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम अयोध्या अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा' कहा जाता था, का नाम अब महान कवि वाल्मिकी के नाम पर रखा जाएगा।

अयोध्या में राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह से करीब तीन हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (30 दिसंबर) को नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।

शनिवार को पहली उड़ानें इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा संचालित की जाएंगी। दोनों एयरलाइंस पहले ही जनवरी 2024 से दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद से अयोध्या के लिए उड़ानें शुरू करने की घोषणा कर चुकी हैं।

अयोध्या हवाई अड्डा

हवाई अड्डे का पहला चरण 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा। टर्मिनल भवन का अग्रभाग अयोध्या के आगामी राम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है।

टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान राम के जीवन को दर्शाने वाली स्थानीय कला, पेंटिंग और भित्तिचित्रों से सजाया गया है। अयोध्या हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न स्थिरता सुविधाओं जैसे इंसुलेटेड छत प्रणाली, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूनिर्माण और जल उपचार संयंत्र से सुसज्जित है।

हवाई अड्डे को व्यस्त समय में 600 यात्रियों को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसकी वार्षिक क्षमता 10 लाख यात्रियों की है। सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि विकास के दूसरे चरण में 50,000 वर्ग मीटर में फैले एक नए टर्मिनल भवन का निर्माण शामिल होगा, जो पीक आवर्स के दौरान 3,000 यात्रियों और सालाना 60 लाख यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT