NAVY BHARTI : इंडियन नेवी में 9900 विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, 10वीं 12वीं पास करें तत्काल आवेदन


इंडियन नेवी में शामिल होकर देश की सेवा का भाव रखने वाले युवाओं के लिए बड़ी खबर है। भारतीय नौसेना की ओर से चार्जमैन, सीनियर ड्राफ्ट्समैन और ट्रेड्समैन मेट (Trademan Mate) के अंतर्गत विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application Process) आज यानी 18 दिसंबर 2023 से शुरू कर दी गयी है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे तुरंत ही इंडियन नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट joinIndiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) के अलावा आप इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक (Direct Link) पर क्लिक करके भी ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 निर्धारित की गयी है। 9000 (Coming Soon)

पात्रता एवं मापदंड (Eligibility and Criteria) -

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार 10वीं के साथ आईटीआई/ संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा/ इंजीनियरिंग डिप्लोमा/ ग्रेजुएशन (Graduate) आदि किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की मिनिमम एज 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु पदानुसार 25/ 27 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 31 दिसंबर 2023 के अनुसार की जाएगी। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत जानकारी (Information) के लिए उम्मीदवार एक बार अधिसूचना अवश्य पढ़ लें।

भर्ती विवरण (Recruitment Details) -

इस भर्ती के माध्यम से चार्जमैन, सीनियर ड्राफ्ट्समैन और ट्रेड्समैन मेट के कुल 910 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से चार्जमैन के लिए 42 पद, सीनियर ड्राफ्ट्समैन (Senior Draftman) 258 पद और ट्रेड्समैन मेट के लिए 610 पद आरक्षित हैं।

आवेदन शुल्क (Application Fees) -

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को फॉर्म भरने के साथ ही निर्धारित शुल्क (Fees) भी जमा करना होगा। जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए एप्लीकेशन फीस (Application Fees)  295 रुपये तय की गयी है। एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT