Corona Cases in India Today : भारत में सिर्फ बढ़ रहा है कोरोना, जानिए कितना है आज के कोरोना के मामले


सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल ने आज कहा कि भारत में अब तक देश भर से नए कोरोनोवायरस वेरिएंट जेएन.1 के 21 मामले सामने आए हैं। सूत्रों ने कहा कि गोवा में JN.1 संस्करण के 19 मामले और महाराष्ट्र और केरल में एक-एक मामला दर्ज किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज देश के कुछ हिस्सों में बढ़ते कोविड मामलों के मद्देनजर सीओवीआईडी-19 स्थिति और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों की तैयारियों की समीक्षा की।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आज एक बयान के अनुसार, श्री मंडाविया ने कहा, "सतर्क रहना और कोरोना वायरस के नए और उभरते प्रकारों के खिलाफ तैयार रहना महत्वपूर्ण है।"

नई दिल्ली: सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल ने आज कहा कि भारत में अब तक देश भर से नए कोरोनोवायरस वेरिएंट जेएन.1 के 21 मामले सामने आए हैं। सूत्रों ने कहा कि गोवा में JN.1 संस्करण के 19 मामले और महाराष्ट्र और केरल में एक-एक मामला दर्ज किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने देश के कुछ हिस्सों में बढ़ते कोविड मामलों के मद्देनजर आज कोविड-19 स्थिति और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों की तैयारियों की समीक्षा की।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आज एक बयान के अनुसार, श्री मंडाविया ने कहा, "सतर्क रहना और कोरोना वायरस के नए और उभरते प्रकारों के खिलाफ तैयार रहना महत्वपूर्ण है।"

उन्होंने कोविड का कुशल प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए केंद्र और राज्यों के बीच सहज समन्वय स्थापित करने को कहा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "आइए हम केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर हर तीन महीने में एक बार मॉक ड्रिल करें और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करें।"

स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों को याद दिलाया कि कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है, इसलिए उचित सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया की योजना बनाने के लिए राज्यों के लिए कोविड मामलों, लक्षणों और मामले की गंभीरता के उभरते साक्ष्यों की निगरानी करना आवश्यक है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव सुधांश पंत ने वैश्विक और घरेलू कोविड स्थिति पर एक प्रस्तुति में कहा कि वैश्विक संख्या की तुलना में भारत में मामले काफी कम हैं। लेकिन पिछले दो हफ्तों में, सक्रिय मामलों में भारी वृद्धि हुई है, जो 6 दिसंबर को 115 से बढ़कर आज 614 हो गई है।

इसमें से 92.8 प्रतिशत मामले होम-आइसोलेशन के हैं, जो हल्की बीमारी का संकेत देते हैं और कोविड के कारण अस्पताल में भर्ती होने की दर में कोई वृद्धि नहीं देखी गई है, श्री पंत ने प्रेजेंटेशन के दौरान कहा। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि अस्पताल में भर्ती होने वाले मामले अन्य चिकित्सीय स्थितियों के कारण होते हैं, जबकि कोविड एक आकस्मिक खोज है। उन्होंने कहा कि केरल, महाराष्ट्र, झारखंड और कर्नाटक में दैनिक सकारात्मकता दर में वृद्धि देखी गई है। सकारात्मकता दर प्रति 100 परीक्षणों में पुष्टि किए गए मामलों की संख्या है।

श्री पंत ने कहा कि JN.1 वैरिएंट गहन वैज्ञानिक जांच के अधीन है, लेकिन तत्काल चिंता का कारण नहीं है। भारत में JN.1 वैरिएंट के कारण मामलों का कोई समूह नहीं देखा गया है। सभी मामले हल्के पाए गए और मरीज़ बिना किसी जटिलता के ठीक हो गए।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT