COVID-19 : कोरोना वायरस के लगतार बढ़ने शुरू हुए मामले, देश में लग सकता है लॉकडाउन जानिए पूरी खबर


अनुमान है कि अब संयुक्त राज्य अमेरिका में एक नए COVID-19 संस्करण से लगभग 20% COVID-19 मामले सामने आ रहे हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में चिंता का एक प्रकार, जेएन.1, तनाव का नाम दिया है - जिसका अर्थ है कि वैश्विक निकाय इस प्रकार की बारीकी से निगरानी कर रहा है, लेकिन अभी तक इसे उच्च जोखिम वाले उपभेदों की अपनी "निगरानी सूची" में नहीं जोड़ा है। फिर भी, डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि तेजी से फैलने वाले वैरिएंट से सर्दियों के महीनों के दौरान मामलों में वृद्धि हो सकती है क्योंकि लोग परिवार और समूह समारोहों में घर के अंदर अधिक समय बिताते हैं।

कैलिफ़ोर्निया में, फ्लू के मौसम के साथ, नवंबर के बाद से COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले लोगों का अनुपात लगातार बढ़ रहा है।

चिन-हांग: हां, पैक्सलोविड जैसे मौजूदा कोविड-19 एंटीवायरल और - अस्पताल में भर्ती कोविड-19 मरीजों के लिए रेमडेसिविर - भी जेएन.1 के खिलाफ बहुत प्रभावी हैं। याद रखें, COVID-19 के लक्षण दिखने के बाद जितनी जल्दी हो सके पैक्सलोविड लेना महत्वपूर्ण है, आदर्श रूप से पहले पांच दिनों के भीतर। आपको इन दोनों दवाओं के लिए नुस्खे की आवश्यकता होगी।

COVID-19 वैक्सीन किसे मिलनी चाहिए?
जैन: मोटे तौर पर, 6 महीने और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को नई 2023-2024 COVID-19 वैक्सीन मिलनी चाहिए। COVID-19 टीके बहुत सुरक्षित हैं और लोगों की मृत्यु और अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम कम करते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो अधिक उम्र के हैं या जिन्हें कोई चिकित्सीय समस्या है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT