CTET RESULT 2024 : सीटेट परीक्षा के रिजल्ट को लेकर आई बड़ी अपडेट, जानिए कब जारी होगा रिजल्ट


  CTET RESULT 2024 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने रविवार को घोषणा की कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) जनवरी 2024 की अंकतालिकाएं और प्रमाणपत्र डिजीलॉकर के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे।

बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों के डिजीलॉकर खाते बनाएगा और उन्हें सीबीएसई के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त होंगे।

बोर्ड ने कहा, यह 'हरित पहल' की दिशा में उसका संकल्प है।

सीबीएसई ने कहा, "बोर्ड बड़ी मात्रा में धन और कागज, पेड़ और पानी जैसे मूल्यवान संसाधनों को बचाने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।"

इसमें कहा गया है, “मार्क शीट और पात्रता प्रमाणपत्र डिजिटल प्रारूप में सभी के लिए सुविधाजनक है क्योंकि उन्हें इलेक्ट्रॉनिक रूप से कभी भी, कहीं भी साझा किया जा सकता है।”

मंगल पत्र और प्रमाणपत्रों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए, सीबीएसई इन दस्तावेजों में एन्क्रिप्टेड क्यूआर कोड शामिल करेगा और इसे डिजिलॉकर मोबाइल ऐप का उपयोग करके स्कैन और सत्यापित किया जा सकता है।

सीबीएसई ने कहा, ये डिजिटल हस्ताक्षरित दस्तावेज आईटी अधिनियम के अनुसार कानूनी रूप से वैध हैं।
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी जनवरी 2024) का 18वां संस्करण 21 जनवरी को देश भर के 135 शहरों में 3,418 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया गया था।

दोनों पेपरों के लिए कुल 26,93526 उम्मीदवार पंजीकृत थे और परीक्षा में लगभग 84 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई थी।

सीबीएसई ने कहा, कुल पंजीकृत उम्मीदवारों में से 9,58,193 पेपर 1 (कक्षा 1-5) के लिए थे और 17,35,333 पेपर 2 (कक्षा 6 से 8) के लिए थे।

इसके बाद, बोर्ड ctet.nic.in पर ओएमआर शीट की स्कैन की गई छवियों के साथ परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी करेगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए गैर-वापसीयोग्य शुल्क के भुगतान पर उम्मीदवारों से आपत्तियां आमंत्रित की जाएंगी।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT