Lal Krishna Advani : श्री लालकृष्ण आडवाणी जी जी को मिला भारत रत्न अवॉर्ड, पीएम मोदी हुए भावुक जानिए खबर

1990 के दशक की शुरुआत में अयोध्या के राम मंदिर के लिए अपनी रथ यात्रा से पार्टी को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने वाले भाजपा के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, भारत रत्न से सम्मानित किया गया है।

मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। मैंने उनसे भी बात की और उन्हें इस सम्मान से सम्मानित होने पर बधाई दी,'' पीएम नरेंद्र मोदी ने एक्स पर लिखा।

पीएम मोदी ने दिग्गज के सम्मान की घोषणा करते हुए कहा कि भारत के विकास में लालकृष्ण आडवाणी की भूमिका स्मारकीय है। उन्होंने उन्हें भारत के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक बताया.

“हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक, भारत के विकास में उनका योगदान स्मारकीय है। उनका जीवन जमीनी स्तर पर काम करने से शुरू होकर हमारे उपप्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक का है। उन्होंने हमारे गृह मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। उनके संसदीय हस्तक्षेप हमेशा अनुकरणीय और समृद्ध अंतर्दृष्टि से भरे रहे हैं, ”उन्होंने कहा।

सार्वजनिक जीवन में आडवाणी जी की दशकों लंबी सेवा को पारदर्शिता और अखंडता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता द्वारा चिह्नित किया गया है, जिसने राजनीतिक नैतिकता में एक अनुकरणीय मानक स्थापित किया है। उन्होंने राष्ट्रीय एकता और सांस्कृतिक पुनरुत्थान को आगे बढ़ाने की दिशा में अद्वितीय प्रयास किए हैं। उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जाना मेरे लिए बहुत भावुक क्षण है।' मैं हमेशा इसे अपना सौभाग्य मानूंगा कि मुझे उनके साथ बातचीत करने और उनसे सीखने के अनगिनत अवसर मिले।"

लालकृष्ण आडवाणी कौन हैं?

कराची में जन्मे लालकृष्ण आडवाणी विभाजन के बाद भारत आ गए। वह बम्बई में बस गये। वह 1941 में चौदह साल की उम्र में आरएसएस से जुड़ गए थे।

1951 में, वह भारतीय जनसंघ के सदस्य बन गए, जिसकी स्थापना भाजपा आइकन श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने की थी। जनसंघ भाजपा का राजनीतिक अग्रदूत था।

आडवाणी 1970 में पहली बार राज्यसभा के सदस्य बने। उन्होंने 1989 तक चार राज्यसभा कार्यकाल पूरे किए।

आम चुनावों में जनता पार्टी की जीत के बाद वह पहली बार 1977 में सूचना और प्रसारण मंत्री और राज्यसभा में सदन के नेता बने।

वह भाजपा के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। वह तीन बार पार्टी के अध्यक्ष रहे।

1989 में वह पहली बार लोकसभा सदस्य बने।

जब 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार बनी, तो आडवाणी ने गृह मंत्री और उप प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।

2015 में, लालकृष्ण आडवाणी को भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

बीजेपी के उत्थान में लालकृष्ण आडवाणी की भूमिका

1990 में, लालकृष्ण आडवाणी ने अयोध्या में राम मंदिर की भाजपा की मांग को लेकर राम रथ यात्रा शुरू की। यह यात्रा गुजरात के सोमनाथ से शुरू होकर अयोध्या पहुंची. उनकी रथयात्रा को जनसमर्थन मिला। 1991 के आम चुनावों में, राष्ट्रीय राजनीति में मामूली भूमिका निभाने वाली भाजपा संसद में कांग्रेस के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई।

लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न दिए जाने पर राजनेताओं की क्या प्रतिक्रिया रही?

बीजेपी नेता ब्रजेश पाठक ने बीजेपी नेता को बधाई दी.

"हम सभी ने लाल कृष्ण आडवाणी को हार्दिक बधाई दी। उनके नेतृत्व में राज्य और देश भर में जिस तरह का काम हुआ है...उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान देश को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। मैं पीएम का भी आभार व्यक्त करता हूं।" उनके लिए भारत रत्न की घोषणा करने के लिए, “उन्होंने एएनआई को बताया।

हालांकि, कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने दावा किया कि भाजपा ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया।

"उन्हें नमस्कार। बीजेपी और पीएम मोदी ने लालकृष्ण आडवाणी के बारे में बहुत देर से सोचा। वह उनकी पार्टी के कद्दावर नेता रहे हैं। आज बीजेपी जिस स्थिति में है - उसकी नींव लालकृष्ण आडवाणी ने ही रखी थी...जिस तरह से भाजपा ने उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया, लेकिन अब जब उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है, तो उन्हें शुभकामनाएं।''

बीआरएस एमएलसी के कविता ने कहा कि लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने के साथ ही भाजपा का एजेंडा पूरा होता दिख रहा है।

उन्होंने कहा, "लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर बहुत-बहुत बधाई...यह अच्छा है कि राम मंदिर भी बना और लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया। बीजेपी का एजेंडा पूरा होता दिख रहा है।"

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT