Ravichandran Ashwin : रविचंद्रन अश्विन ने ने बनाया एक नया रिकॉर्ड, भारत की पूर्व गेंदबाजों का किया बराबरी


सौराष्ट्र के निरंजन शाह स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच एक्शन से भरपूर तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन इतिहास को फिर से लिखते हुए, अनुभवी भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपने 500वें टेस्ट विकेट के साथ एक विशेष क्लब में प्रवेश किया। शुक्रवार को भारत की गेंदबाजी का नेतृत्व करते हुए, अश्विन ने भारत को सफलता दिलाई और दिन के खेल के तीसरे सत्र में जैक क्रॉली का विकेट हासिल किया।

अश्विन मैच और फेंकी गई गेंदों दोनों के मामले में यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे सबसे तेज गेंदबाज बन गए। कुल मिलाकर, अश्विन ने 25715 गेंदें ली हैं, जो महान ग्लेन मैकग्राथ के बाद हैं, जिन्हें 25528 की आवश्यकता थी। अश्विन अपने 98वें टेस्ट में शिखर पर पहुंचे और उन्होंने अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया, जिन्हें 105 मैचों की आवश्यकता थी। महान मुथैया मुरलीधरन सिर्फ 87 टेस्ट में शीर्ष पर हैं।

आखिरी टेस्ट में, अश्विन ने इंग्लैंड के ओली पोप को पछाड़कर इंग्लैंड की दूसरी पारी में अपना दूसरा विकेट लिया था। कप्तान रोहित शर्मा ने पोप का तेज़ कैच लपककर अश्विन को टेस्ट क्रिकेट में अपना 498वां विकेट दिलाया। इस महत्वपूर्ण सफलता के साथ, अश्विन टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

अश्विन, चंद्रशेखर से आगे निकल गए -

अपने विकेट नंबर 96 से ताज़ा होकर, कुलीन सूची में चंद्रशेखर को पछाड़ने के लिए, अश्विन ने विशाखापत्तनम में पिछले टेस्ट में जो रूट को आउट कर सबसे लंबे प्रारूप में 500-विकेट क्लब में प्रवेश करने की कगार पर बने रहे। अपनी स्पिन-गेंदबाजी मास्टरक्लास के लिए पुरस्कृत, अश्विन ने लाल गेंद वाले क्रिकेट में अपना 500वां विकेट हासिल करके इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज को पछाड़कर इतिहास रच दिया। दिलचस्प बात यह है कि अश्विन ने कुंबले को पीछे छोड़ते हुए अपनी उपलब्धि सात टेस्ट बेहतर कर ली है।

क्या आप जानते हैं? -

37 वर्षीय खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले दूसरे खिलाड़ी भी हैं। टीम इंडिया के लिए अपना 98वां टेस्ट मैच खेल रहे अश्विन 500 शिकार करने वाले नौवें गेंदबाज हैं। भारत के पूर्व कप्तान कुंबले एशियाई दिग्गजों के लिए अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट हासिल किये। 133 खेलों में 800 विकेट के साथ, श्रीलंका के मुरलीधरन टेस्ट में सर्वकालिक सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT