Ravichandran Ashwin : रविचंद्रन अश्विन ने किया भारतीय टीम में वापसी, अश्विन को लेकर आई महत्वपूर्ण अपडेट

भारत को उस समय एक बड़ा झटका लगा जब यह घोषणा की गई कि रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के चौथे दिन टीम में शामिल होने के लिए वापस आएंगे। भारत के स्पिनर ने राजकोट टेस्ट छोड़ दिया था और परिवार में मेडिकल इमरजेंसी के कारण भारत की टीम से बाहर हो गए थे। जैसा कि बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने बताया, शुक्रवार की रात वह अपनी मां की देखभाल के लिए चेन्नई वापस अपने घर चले गए थे, लेकिन 48 घंटे से भी कम समय में भारतीय टीम के साथ वापस जुड़ने के लिए इस चैंपियन स्पिनर को ढेर सारा सम्मान और श्रेय जाता है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को पारिवारिक आपातकाल के कारण संक्षिप्त अनुपस्थिति के बाद टीम में आर अश्विन की वापसी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। अश्विन को पारिवारिक आपात स्थिति के कारण राजकोट में तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन के बाद अस्थायी रूप से टीम से हटना पड़ा। आर अश्विन और टीम प्रबंधन दोनों को यह पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है कि वह चौथे दिन एक्शन में वापस आएंगे और चल रहे टेस्ट मैच में टीम के लिए योगदान देना जारी रखेंगे, "बीसीसीआई के एक बयान में कहा गया है।

हालांकि अश्विन अभी तक पहले सत्र तक राजकोट नहीं पहुंचे थे, लेकिन माना जा रहा है कि स्पिनर लंच तक निरंजन शाह स्टेडियम पहुंच जाएंगे। इसका मतलब यह है कि जरूरत पड़ने पर अश्विन आज बाद में बल्लेबाजी के लिए उपलब्ध होंगे क्योंकि भारत अपनी बढ़त 400 के पार इंग्लैंड को टेस्ट से बाहर करना जारी रखेगा।

टेस्ट के चौथे दिन का खेल शुरू होने से पहले, दिनेश कार्तिक, जो ऑन-एयर कमेंटेटरों में से एक थे, ने यह भी कहा कि उनकी भारत के कुलदीप यादव से बातचीत हुई, जिन्होंने कहा कि अश्विन राजकोट लौट सकते हैं। कलाई के स्पिनर ने जियो सिनेमा पर एक चैट के दौरान कहा, "मुझे यकीन नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि ऐश भाई वह व्यक्ति हैं, जो वापस आ रहे हैं।" और घोषणा के आधिकारिक होने के बाद संजय मांजरेकर ने इसकी सराहना की। उन्होंने कहा, "कुलदीप यादव का हमें यह संकेत देना बहुत अच्छा था।"

तीसरे दिन अश्विन के बिना भारत -

शनिवार को अश्विन की कमी थोड़ी महसूस हुई क्योंकि भारतीय गेंदबाजों को लंबे स्पैल दिए गए, लेकिन टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लिश टीम को 319 रन पर आउट कर दिया। मोहम्मद सिराज चार विकेट लेकर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे, जबकि स्पिनर कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने दो-दो बल्लेबाजों को आउट किया।

अश्विन शुक्रवार को इंग्लैंड के जैक क्रॉली को आउट करके दूसरे दिन ऐतिहासिक 500 विकेट के आंकड़े तक पहुंचने वाले देश के एकमात्र दूसरे गेंदबाज बन गए थे। इसने उन्हें महान मुथैया मुरलीधरन के बाद 98 टेस्ट में इस उपलब्धि तक पहुंचने वाला दूसरा सबसे तेज खिलाड़ी बना दिया। लेकिन दिन का अंत बेहद निराशाजनक रहा क्योंकि कुछ ही घंटों बाद बीसीसीआई ने पुष्टि की कि अश्विन को टेस्ट बीच में ही छोड़ना पड़ा।

पारिवारिक चिकित्सीय आपात स्थिति के कारण रविचंद्रन अश्विन ने तत्काल प्रभाव से टेस्ट टीम से नाम वापस ले लिया है। इस चुनौतीपूर्ण समय में, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और टीम अश्विन का पूरा समर्थन करती है, ”बोर्ड के बयान में कहा गया है।

बाद में शनिवार को, भारत को एक और झटका लगा जब यशस्वी जयसवाल पीठ की ऐंठन के कारण सेवानिवृत्त हो गए, हालांकि युवा बल्लेबाज ने रविवार को चौथे दिन से पहले अभ्यास सत्र में भाग लिया। और दृश्य सही साबित हुए क्योंकि 91 रन पर शुबमन गिल के रन आउट होने के बाद, जयसवाल ने कुलदीप के साथ मिलकर 104 रन पर अपनी पारी फिर से शुरू की और तुरंत एक चौका लगाकर आगे बढ़ गए।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT