Railway Recruitment : रेलवे में निकली 27000 विभिन्न पदों पर बंपर भर्ती,10वीं 12वीं पास करें आवेदन

रेलवे टेक्निशियन भर्ती प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारतीय रेल के विभिन्न रेलवे जोन में टेक्निशियन ग्रेड-1 सिग्नल (1100 पद) और टेक्निशियन ग्रेड-3 (7900 पद) के कुल 9 हजार पदों पर भर्ती के लिए संक्षिप्त अधिसूचना (CEN 02/2024) रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा रोजगार समाचार पत्र (News Paper) में पिछले माह के दौरान जारी की गई थी। बोर्ड अब इस टेक्निशियन भर्ती (RRB Technician Recruitment 2024) के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी शनिवार, 9 मार्च से शुरू करने जा रहा है। RRB ने टेक्निशियन भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 8 अप्रैल 2024 घोषित की है। 16000 (Coming Soon)

कहां और कैसे करें आवेदन (Where and How To Apply) -

RRB द्वारा की जा रही रेलवे टेक्निशियन भर्ती (Railway Technician Recruitment 2024) के लिए आवेदन के इच्छुक (Willing) उम्मीदवार अपने क्षेत्र के सम्बन्धित रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध एक्टिव (Active) किए जाने वाले लिंक के माध्यम से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज (Application Page) पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। रेल मंत्रालय द्वारा भारतीय रेल के लिए बनाए गए 21 रेलवे भर्ती बोर्ड्स (Railway Recruitment Boards) में से किसी भी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

परीक्षा शुल्क की होगी वापसी (Examination Fee Will Be Refunded) -

रेलवे टेक्निशियन भर्ती के लिए आवेदन (RRB Technician Application 2024) के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 500 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों (Online Mode) से करना होगा। हालांकि SC, ST, दिव्यांग (Handicapped), थर्ड जेंडर (Third Gender), अल्पसंख्यकों, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के साथ-साथ सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों के लिए शुल्क 250 रुपये ही है।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यदि वे पहले चरण में आयोजित होने वाले कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) में सम्मिलित होते हैं, तो उन्हें 400 रुपये शुल्क की वापसी की जाएगी, जो कि आरक्षित वर्गों (Reserved Class) के मामले में पूरी फीस यानी 250 रुपये की वापसी RRB द्वारा की जाएगी।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT