लोक सेवा आयोग भर्ती : 7000 क्लर्क, ऑफिसर पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन


राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से कृषि अधिकारी (Agriculture Officer) के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 7 मार्च 2024 से शुरू की जाएगी। जो भी उम्मीदवार कृषि अधिकारी पदों पर आवेदन के लिए पात्रता रखते हैं वे आवेदन शुरू होते ही ऑनलाइन माध्यम (Online Mode) से आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form) भरने की अंतिम तिथि 5 अप्रैल 2024 तय की गयी है। 7000 (Coming Soon)

पात्रता एवं मापदंड (Eligibilty and Criteria) -

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने भारत में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से कृषि या बागवानी में एमएससी डिग्री (Msc Degree) प्राप्त की हो। इसके अलावा अभ्यर्थी को देवनागरी भाषा का लिखने- पढ़ने का ज्ञान होना चाहिए और राजस्थान की संस्कृति से परिचित होना चाहिए।

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी (Reserved Category) से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के अनुसार की जाएगी।

आवेदन शुल्क (Application Fees) -

इस भर्ती में आवेदन करने के साथ अनारक्षित, पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये जमा करना होगा। इसके अलावा एससी, एसटी, ओबीसी- नॉन क्रीमी लेयर, अति पिछड़ा वर्ग- नॉन क्रीमी लेयर और दिव्यांग (Handicap) अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 400 रुपये का भुगतान करना होगा।

कैसे होगा चयन (How Will The Selection Be Done) -

इस भर्ती (Bharti) में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में भाग लेना होगा। लिखित परीक्षा (Written Exam) के लिए शेड्यूल की घोषणा आरपीएससी की ओर से पृथक से की जाएगी। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकरी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट (Official Website) पर जाकर नोटिफिकेशन (Notification) का अवलोकन अवश्य कर लें।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT