RPF SI Vanancy 2024 : 3000 पदों पर 10वीं के लिए बंपर भर्ती, नोटिफिकेशन जारी जानिए कब से कर सकते हैं आवेदन

RPF SI Vanancy 2024 : आरपीएफ कॉन्स्टेबल और एसआइ भर्ती की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों के लिए अपडेट। रेल मंत्रालय (रेलवे भर्ती बोर्ड) ने रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) और में कॉन्स्टेबल (एग्जीक्यूटिव) और सब-इंस्पेक्टर (एग्जीक्यूटिव) के पदों पर भर्ती (RPF Constable, SI Recruitment 2024) के लिए नियमावली जारी की है। अधिसूचना के मुताबिक वेकेंसी समय-समय पर रेल मंत्रालय द्वारा विज्ञापित की जाएगी, जबकि वर्तमान भर्ती प्रक्रिया के लिए 2000 कॉन्स्टेबल और 250 एसआई रिक्तियां निकाली जानी हैं। इनमें 15 फीसदी महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। 5000 (Coming Soon)

ये होनी चाहिए योग्यता (Must Have this Qualification) -

रेल मंत्रालय द्वारा 2 जनवरी 2024 को जारी अधिसूचना {सं.2023/Sec(E)/RC-3/26} के अनुसार कॉन्स्टेबल पदों के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (10वीं) उत्तीर्ण तथा एसआइ के लिए स्नातक कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे।

आयु सीमा तथा छूट (Age Limit And Relaxation) -

कॉन्स्टेबल (एग्जीक्यूटिव) और सब-इंस्पेक्टर (एग्जीक्यूटिव) दोनों ही पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष रखी गई है। आयु की गणना अधिसूचना जारी होने के वर्ष में 1 जुलाई से की जाएगी। हालांकि, अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों (SC, ST, OBC, EWS, आदि) उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

शारीरिक मानक (Physical Standards) -

शैक्षिक योग्यता तथा आयु सीमा के साथ-साथ उम्मीदवारों को निर्धारिक शारीरिक मानकों को भी पूरा करना होगा। पुरुष उम्मीदवारों की हाईट मिनिमम 165 सेमी और महिलाओं की 157 सेमी होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त सिर्फ पुरुष उम्मीदवारों की चेस्ट कम से कम 80 सेमी होनी चाहिए और फुलाव के साथ न्यूनतम 85 सेमी होनी चाहिए। हाईट तथा चेस्ट के मानकों में SC/ST तथा गढ़वाली, गोरखा, मराठा, डोगरा, कुमाऊनी और अन्य निर्धारित क्षेत्रों के उम्मीदवारों को छूट दी गई है।

3 चरणों में पूरी होगी चयन प्रक्रिया (Selection Process Will Be Completed In 3 Stages) -

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा RPF/RPSF में कॉन्स्टेबल और एसआइ की भर्ती (RPF Constable, SI Recruitment 2024) के लिए 3 चरणों वाली चयन प्रक्रिया का आयोजन किया जाएगा। पहले चरण में कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) का आयोजन रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) / शारीरिक मानक परीक्षा (PST) का आयोजन रेलवे सुरक्षा बल (RPF) द्वारा किया जाएगा। इसके आखिरी चरण में डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन का आयोजन रेलवे सुरक्षा बल (RPF) द्वारा ही किया जाएगा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT